चेहरा एक्ने से भर गया है तो दादी का यह देसी नुस्खा अपनाइए, बस पुदीना लीजिए और बना लें यह फेस मास्क

Is mint good for acne : अगर आपकी स्किन पर मुंहासे और दाग धब्बे हैं तो आपको गर्मियों में पुदीने का फेस पैक ट्राई करना चाहिए. इससे आपका चेहरा क्लीन होगा और चमक उठेगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins
how to make mint drink for acne : फेस से एक्ने कैसे हटाए.
नई दिल्ली ::

गर्मियों में सेहत के साथ साथ स्किन संबंधी परेशानियां भी बढ़ जाती हैं. धूप, धूल और पसीने की वजह से चेहरे पर टैनिंग, दाग धब्बे और एक्ने निकलने लगते हैं जिससे चेहरे की रौनक खो जाती है. ऐसे में आप बाजार में उपलब्ध प्रोडक्ट की बजाय घर पर ही इस परेशानी से निजा पा सकते हैं. जी हां आपके घर में मौजूद हरा भरा पुदीना आपके चेहरे के दाग धब्बे दूर कर देगा और चेहरे को खिला देगा. पुदीने की मदद से आपके चेहरे पर ना केवल दाग धब्बे और पिगमेंटेशन दूर होगा बल्कि एक्ने भी साफ हो जाएंगे आपकी स्किन भी हाइड्रेट रहेगी.

हेल्थ एक्सपर्ट ने बताया बीमारियों से दूर रहने का जबरदस्त तरीका, बस रोज डाइट में शामिल करना है 5 मैजिकल पानी

Photo Credit: iStock

स्किन के लिए रामबाण हैं पुदीने की हरी पत्तियां


पुदीने की हरी पत्तियां स्किन के लिए काफी फायदेमंद होती है. इनके यूज से स्किन को पोषण मिलता है, स्किन हाइड्रेट रहती है और चेहरे पर किसी भी तरह के दाग धब्बे भी पूरी तरह दूर हो जाते हैं. पुदीने से धूप से टैन हुए चेहरे को ठंडक भी मिलती है. आप पुदीने का फेस पैक बनाकर लगा सकते हैं.

Advertisement

Photo Credit: iStock

पुदीने और हल्दी का फेस पैक  Pudina and haldi face pack


बाजार से पुदीने की हरी पत्तियां ले आइए. इनको धोकर बारीक काट लीजिए और मिक्सी में मिलाकर पेस्ट बना लीजिए. इस पेस्ट को कटोरी में लीजिए और उसी कटोरी में थोड़ी सी पिसी हुई हल्दी भी मिला लीजिए. थोड़ा सा गुलाब जल डालें और इसको अच्छे से मिक्स करके पैक तैयार कर लीजिए. चेहरा साफ पानी से धोकर सुखा लीजिए और इस पैक को चेहरे पर लगा लीजिए. सूखने पर पानी से चेहरा साफ कर लीजिए.

Advertisement
पुदीना और मुल्तानी मिट्टी  pudina and multani mitti face pack


पुदीने की पत्तियों का पेस्ट बनाकर एक कटोरी में डालें. इसी कटोरी में मुल्तानी मिट्टी का पाउडर डालिए. अब इसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिलाए और दो चम्मच दही मिला लीजिए. अच्छे से मिक्स करके एक पेस्ट बना लीजिए. इसे चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए सूखने के लिए छोड़ दीजिए. जब ये सूख जाए तो चेहरे को सादे पानी से धो लीजिए. पुदीना जहां आपके चेहरे के दाग धब्बों को हल्का करेगा बल्कि मुल्तानी मिट्टी स्किन को एक्सफोलिएट करेगी और स्किन की गंदगी को साफ करेगी. इसे नियमित रूप से यूज करेंगे तो कुछ ही दिन में आपका चेहरा साफ होकर चमकने लगेगा और स्किन को भी ढेर सारा पोषण मिलेगा.

Advertisement
Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
हाथरस वाले बाबा का राजस्थान पेपरलीक कनेक्शन!
Topics mentioned in this article