दूध में इस छोटे से बीज को मिलाकर पीने के हैं बहुत सारे फायदे, एसिडिटी, डाइजेशन के साथ जानें और क्या हैं लाभ 

Milk benefits: दूध पीने के कई सारे फायदे होते हैं. लेकिन अगर इसमें इस छोटे से बीज को मिला दिया जाए तो इसके गुण डबल हो जाते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Fennel Seeds and Milk: दूध में सौंफ मिलाकर पीने से वेट होगा कंट्रोल.

अंकित श्वेताभ: दूध को हमेशा से शरीर के लिए हेल्दी (Milk for Health) माना गया है. पहले के लोगों की सेहत दूध, दही जैसे डेयरी प्रॉडक्ट्स के कारण ही सही रहती थी. लेकिन आजकल कई लोग डेयरी प्रोडक्ट्स (Dairy Products) को अपनी डाइट में शामिल करने से बचते हैं. इसे वह लेक्टोज फ्री डाइट कहते हैं. लेकिन दूध पीने के कई सारे फायदे होते हैं. इसमें कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन की भारी मात्रा पाई जाती हैं. कई लोग दूध का सेवन गैस बनने के कारण नहीं करते हैं. ऐसे में अगर दूध में सौंफ के छोटे दाने मिलकर (Milk and Fennel Seeds) पिया जाए तो इसके बहुत सारी चमत्कारी फायदे हो सकते हैं. आइए आपको बताते हैं इनके बारे में. 

दूध में सौंफ मिलकर पीने के फायदे | Benefits of Fennel Seeds and Milk

बेहतर डाइजेशन

सौंफ में बहुत सारे डाइजेस्टिव एंजाइम पाए जाते हैं. ये खाना को बेहतर तरीके से पचने में मदद करते हैं. अगर दूध के साथ सौंफ मिलाकर पिया जाए तो गैस, एसिडिटी, अपच, कब्ज, जैसी और भी कई सारी पेट से जुड़ी परेशानियां दूर हो सकती है.

इम्यूनिटी बूस्टर

ठंड के मौसम में शरीर का इम्यूनिटी लेवल सही रखना बहुत जरूरी है. बेहतर इम्यूनिटी हमें वायरस बीमारियों से बचाती है. सौंफ में बहुत अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. नियमित रूप से सौंफ वाली दूध को पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बनी रहेगी.

Advertisement
वेट कंट्रोल

आज के समय में सबसे ज्यादा लोग अपनी वजन को लेकर परेशान रहते हैं. फैट कंटेंट होने के कारण कई लोग ऐसे में दूध पीना छोड़ देते हैं. लेकिन अगर दूध में सौंफ मिलाकर पिया जाए तो वजन कंट्रोल में रहता है.

Advertisement
हेल्दी हार्ट के लिए

सौंफ वाली दूध को पीने से आपका हार्ट हमेशा हेल्दी रहेगा. इससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल सही रहता है और खून की कमी नहीं होती है. सौंफ में फाइबर कंटेंट काफी ज्यादा होता है जो आपके दिल को अच्छा रखता है.

Advertisement
ग्लोइंग स्किन

ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए एक नेचुरल और होममेड उपाय के रूप में आप सौंफ वाला दूध पी सकते हैं. नियमित रूप से इसके सेवन से आपको जल्द ही असर दिखने लगेगा. ध्यान रखें कि अगर आपको सौंफ से एलर्जी है तो इसके सेवन से बचे, वरना इसके साइड इफेक्ट हो सकते हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Hardeep Singh Puri To NDTV: 'Biofuel और Ethanol पर हमारा Focus' | NDTV’s Infrashakti Awards