हेयर ऑयल में इस बीज को मिलाकर लगाएं बालों में, हेयर ग्रोथ होगी अच्छी, बालों का झड़ना भी रोकेगा

Hair control tips : दरअसल, हम यहां पर आपको हेयर ऑयल में मेथी दाना पकाकर लगाने के बारे में बताने जा रहे हैं. यह नुस्खा आपके बाल की सेहत के लिए रामबाण साबित हो सकता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Home made Hair oil : अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी (AAD) के अनुसार, प्रतिदिन 50-100 बाल झड़ना आम है. लेकिन इससे ज़्यादा हेयर फॉल होता है, तो फिर चिंता वाली बात है. ऐसे में फिर आपको कुछ जरूरी कदम उठा लेने चाहिए, ताकि आप अपने बालों का झड़ना रोक सकें. इसके लिए आप हेयर फॉल कंट्रोल शैंपू (hair control shampoo/hair mask) से लेकर मास्क तक अप्लाई कर सकते हैं. इसके अलावा आप यहां बातए जा रहे नुस्खे (Gharelu nuskhey) को भी आजमा सकते हैं. 

रोज करिए ये 2 योगासन 5 मिनट, 1 महीने में हेयरग्रोथ हो सकती है दोगुनी

मेथी हेयर ऑयल - Methi hair oil

दरअसल, हम यहां पर आपको हेयर ऑयल में मेथी दाना (Methi dana) पकाकर लगाने के बारे में बताने जा रहे हैं. यह नुस्खा आपके बाल की सेहत के लिए रामबाण साबित हो सकता है. 

आपको बस आपको किसी हेयर ऑयल में मेथी दाने को पकाकर स्कैल्प की मालिश करनी है. इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और बाल की जड़ें मजबूत होती हैं. इस तरह तेल लगाने से न सिर्फ बाल मजबूत होंगे बल्कि काले घने और चमकदार भी होंगे. 

यह नुस्खा भी करें अप्लाई

मेथी और करी पत्ता हेयर पैक - Fenugreek and Curry Leaves Hair Pack

इसको बनाने के लिए आप 10 करी पत्तियां ले लीजिए और दो चम्मच मेथी दाने. अब आप इन दोनों को अच्छे से पीस लीजिए. ध्यान रहे पेस्ट गाढ़ा रहे तभी आप बाल में अप्लाई कर पाएंगी. अब आप इस पैक को पूरे बाल में अच्छे से अप्लाई कर लीजिए. इस हेयर मास्क को आप आधे घंटे लगाकर रखें, फिर वॉश कर लीजिए. ऐसा आप हफ्ते में एक दिन करेंगी तो बाल की सेहत में आपको सुधार होते नजर आएगा.

मेथी दाने और करी पत्ते के पोषक तत्व -  Nutrients of fenugreek seeds and curry leaves

आपको बता दें कि मेथी दाने में अमीनो एसिड (amino acid) होता है, जो बाल के लिए जरूरी पोषक तत्व होता है. वहीं, करी पत्ते में व‍िटाम‍िन-बी कॉम्प्लेक्स होता है जिससे बाल की सफेदी कंट्रोल होती है. साथ ही बालों का झड़ना, टूटना, दो मुंहे होना कम होता है और बाल की चमक वापस मिल जाती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: Gaza युध्द का एक साल, इज़रायल के हमले रुकने का नाम नहीं | NDTV India
Topics mentioned in this article