Advertisement

इस पीले बीज का पानी गैस की परेशानी करेगा कम, वजन और शुगर लेवल भी रखेगा मेंटेन

मेथी के पानी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, शरीर को विभिन्न संक्रमणों और बीमारियों से बचाते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Tips for glowing skin : ग्लोइंग स्किन के लिए मेथी के पानी का नियमित सेवन करें.

Methi beej ke labh : मेथी के बीजों का स्वाद थोड़ा कड़वा होता है. इनका इस्तेमाल भारतीय व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. इसके औषधि गुण होने के कारण इसका इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवाओं में भी किया जाता रहा है. मेथी में फाइबर, विटामिन और आयरन, मैग्नीशियम और मैंगनीज सहित खनिज प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. कुछ संभावित लाभ में पाचन में सहायता करना, रक्त शर्करा नियंत्रण (blood sugar control tips) में सुधार करना, सूजन को कम करना आदि शामिल हैं. 

क्या आपका मन रहता है बहुत परेशान और अशांत तो करिए ये 5 योगासन, मन को मिलेगी शांति और सुकून

Advertisement

मेथी बीज खाने के 7 लाभ

1. मेथी का पानी अपच, सूजन और कब्ज जैसी पाचन समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है, क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है. 

2. मेथी का पानी भूख को कम करके, चयापचय दर को बढ़ाकर और वसा को कम करके वजन घटाने में सहायता कर सकता है.

3 . मेथी के पानी का नियमित सेवन एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और  हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है.

4 . मेथी का पानी ब्लड शुगर नियंत्रित रखता है. वहीं, मेथी के पानी में ऐसे यौगिक होते हैं जो गठिया और अस्थमा (asthama) जैसी सूजन संबंधी स्थितियों को कम करने में मदद करते हैं.

Advertisement

5 . मेथी का पानी अपनी फाइटोएस्ट्रोजन सामग्री के लिए जाना जाता है, जो हार्मोनल असंतुलन (hormonal disbalance) को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.

6 . ग्लोइंग स्किन (glowing skin tips) के लिए मेथी के पानी का नियमित सेवन करें. यह आपकी रंगत को भी साफ करता है. मेथी का पानी बालों के झड़ने को कम करने, और रूसी या खुजली जैसी खोपड़ी की समस्याओं को रोकने के लिए जाना जाता है.

Advertisement

7. मेथी के पानी में एंटीऑक्सीडेंट (antioxidants) होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, शरीर को विभिन्न संक्रमणों और बीमारियों से बचाते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार 

Featured Video Of The Day
Agar Malwa में स्वच्छ पेयजल के वादे हक़ीक़त से कोसों दूर, पानी के लिए कई किमी दूर जाने को मजबूर

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: