Menstrual myths : क्या पीरियड्स बल्ड होता है गंदा, यहां जान लीजिए इसकी सच्चाई

महिलाओं के पीरियड्स एक नेचुरल प्रॉसेस है, जिसे सामान्य और स्वाभाविक मानना चाहिए. कुछ लोग इसे शरीर की गंदगी भी मानते हैं. ऐसे में सच्चाई जान लेनी चाहिए.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
M

Menstruation Facts : महिलाओं में हर महीने आने वाले पीरियड्स एक नेचुरल प्रॉसेस है, हालांकि, इसके बारें में कई तरह की गलतफहमियां भी हैं. कुछ तरह के मिथ पर हम आंख मूंदकर भरोसा कर लेते हैं, इसलिए हर किसी को पीरियड्स (Periods) से जुड़े कुछ सच (Facts) जान लेने चाहिए. ऐसा मानना है कि पीरियड्स के दौरान निकलने वाला खून (Blood) शरीर की गंदगी होती है, लेकिन इस बात में कितनी सच्चाई है, आइए डॉक्टर्स (expert advice) से जान लेते हैं...

Happiness tips : 40 की उम्र के बाद महिलाएं ऐसी रखें अपनी रूटीन, रहेंगी हमेशा खुश

क्या पीरियड्स के दौरान निकलने वाला खून गंदा होता है

मासिक धर्म  (Menstruation) का खून अशुद्ध नहीं होता है. ये शरीर के दूसरे हिस्से से निकलने वाले खून की तरह ही होता है. पीरियड्स वाले ब्लड नॉर्मल ब्लड जैसे ही हैं, इन्हें बीमारी या अछूत नहीं माना जाना चाहिए.

पीरियड्स ब्लड का महत्व

पीरियड्स के ब्लड महिलाओं की ओवरी की लेयर पर बनते हैं और 28 दिन में बनने के बाद टूटकर बाहर आ जाते हैं. पीरियड एक महिला की फर्टीलिटी साइकिल को बताता है और इससे पता चलता है कि महिला की सेहत कैसी है.

पीरियड्स ब्लड को गंदा क्यों माना जाता है

एक्सपर्ट्स का मानना है कि पीरियड्स के दौरान नमी होने से महिलाओं में इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में पुराने समय में बीमारी और इंफेक्शन से बचाने के लिए महिलाओं से घर के काम नहीं कराए जाते थे और उन्हें किचन-पूजाघर में नहीं भेजा जाता था. तब महिलाओं को 5 दिन अच्छी तरह आराम देने के लिए कई नियम बनाए गए थे, ताकि उनकी बॉडी को सही तरह से रेस्ट मिल सके.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Haryana Elections Results: "Election Commission नहीं कर रहा Data Update" Bhupinder Hooda का आरोप
Topics mentioned in this article