माथा पड़ गया है काला और नजर आने लगी हैं महीन धारियां तो करें ये आसान कम, 1 हफ्ते में दूर होगी फोरहेड की डार्कनेस

Home remedies : यहां बताए जा रहे कुछ घरेलू उपायों को भी आप एकबार आजमा लीजिए, इससे यकीनन आपके माथे पर पड़ी काली धारियां कम हो सकती हैं.

माथा पड़ गया है काला और नजर आने लगी हैं महीन धारियां तो करें ये आसान कम, 1 हफ्ते में दूर होगी फोरहेड की डार्कनेस

4-5 महीनों तक विटामिन सी के नियमित उपयोग से चेहरे पर काले धब्बे दूर हो सकते हैं.

Forehead darkness : साफ और चमकती त्वचा किसे पसंद नहीं है? हम जानते हैं कि आप अपने चेहरे पर हाइपरपिग्मेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए कई क्रीम आजमा चुके हैं, लेकिन स्किन पर कुछ खास असर नहीं हुआ. ऐसे में आप यहां बताए जा रहे घरेलू उपायों को भी एकबार आजमा लीजिए, इससे यकीनन माथे पर पड़ी काली धारियां कम हो सकती हैं. रोज नाश्ते में खाएं ये फल, स्किन पर नहीं दिखेंगे बढ़ती उम्र के निशां, झुर्रियां तो 50 की उम्र में नहीं आएंगी नजर

घरेलू उपायों से करें माथे का कालापन दूर 

- अगर आप माथे का कालापन दूर करना चाहती हैं तो फिर आप डाइट में हल्दी वाला दूध रोज जरूर पिएं. इससे चेहरे की चमक और डार्कनेस दूर होगी.

- यह आपकी त्वचा को आराम देने और दाग-धब्बों को ठीक करने के लिए एंटीबायोटिक्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर एक उत्कृष्ट एक्सफोलिएंट है.

- पपीता, यह फल आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और आपके चेहरे पर मौजूद काले धब्बों को हल्का करता है. इसमें नैचुरल ब्लीचिंग गुण होते हैं जो आपकी त्वचा को एक मुलायम हाइड्रेटिंग रखते हैं. इसी तरह टमाटर का पेस्ट भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

- प्याज विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है और इसमें मेलेनिन निर्माण में मदद करने वाले एंजाइम को कम करने की क्षमता होती है. 4-5 महीनों तक विटामिन सी के नियमित उपयोग से चेहरे पर काले धब्बे दूर हो सकते हैं, त्वचा की बनावट एक समान हो सकती है और उसका प्राकृतिक रंग वापस आ सकता है.

- टी ट्री एसेंशियल ऑयल के एंटीसेप्टिक और पोषक गुण आपकी त्वचा को मुंहासे और दाग-धब्बे मुक्त बनाते हैं. यह होठों के कालेपन को भी दूर करने में मदद करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Holi 2024: दोस्तों के साथ जा रहे Mathura- Vrindavan होली सेलिब्रेट करने , तो यहां जानें जरूरी बातें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com