चेहरे पर दूध की मलाई से छूट सकते हैं गहरे धब्बे, जानिए कैसे करते हैं इस्तेमाल Milk Cream

Benefits Of Malai: स्किन केयर में दूध की मलाई शामिल करने के कई तरीके हैं. यह बेजान त्वचा में भी निखार ला देती है. आप भी जान लीजिए मलाई कैसे लगाते हैं.

चेहरे पर दूध की मलाई से छूट सकते हैं गहरे धब्बे, जानिए कैसे करते हैं इस्तेमाल Milk Cream

Malai For Skin: त्वचा पर अच्छा असर दिखाती है मलाई. 

Skin Care: दूध की मलाई बहुत से लोग खाना पसंद करते हैं और इससे तरह-तरह के पकवान बनाकर भी खाए जाते हैं. लेकिन, त्वचा पर भी मलाई के बहुत से फायदे देखने को मिलते हैं. स्किन को मुलायम, चमकदार, निखरी और साफ-सुथरी बनाने के लिए मलाई (Malai) लगाई जा सकती है. मलाई को चेहरे पर लगाने के भी कई तरीके हैं. मलाई (Milk Cream) असल में 55 फीसदी बटर फैट होती है और तब बनती है जब दूध को उबालने के बाद ठंडा किया जाता है. यह देखने में एकदम सफेद भी हो सकती है और हल्के पीले रंग की भी. आइए जानते हैं इसे चेहरे पर किस-किस तरह से लगाया जा सकता है. 

हड्डियों और मांसपेशियों में आ जाएगी ताकत अगर पी लेंगे इन बीजों के साथ दूध, यहां जानिए इन Seeds का नाम

चेहरे पर मलाई लगाने के फायदे | Benefits Of Applying Malai 

मलाई दूध से बनती है और दूध में लैक्टिक एसिड की अत्यधिक मात्रा पायी जाती है. लैक्टिक एसिड एक तरह का अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड है जिसे चेहरे की फाइन लाइंस हल्की करने के लिए लगाया जाता है. स्किन टेक्सचर को बेहतर बनाने में भी मलाई का इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा, बंद रोम छिद्रों (Clogged Pores) को खोलने, स्किन को क्लेंज करने और पूरी स्किन को निखारने में भी मलाई के फायदे देखने को मिलते हैं. 

गर्मियों में इस तरह खा लेंगे घीया तो घटने लगेगा वजन, बर्फ की तरह पिघलेगी शरीर की चर्बी 

जिन लोगों की स्किन पर टैनिंग हो या फिर झाइयां और झुर्रियां नजर आने लगें वे लोग मलाई का इस्तेमाल कर सकते हैं. मलाई चेहरे से डेड स्किन सेल्स को हटाने में कारगर होती है. इससे स्किन लंबे समय तक जवां रहती है और स्किन पर नमी बनी रहती है. 

चेहरे पर मलाई लगाने के तरीके 

मलाई को स्किन केयर में कई तरीकों से शामिल किया जा सकता है. सबसे आसान तरीका है कि चेहरा धोने के बाद मलाई को हथेली पर लें और चेहरे पर हल्के हाथों से मलना शुरू करें. इस मलाई को चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाकर भी रखा जा सकता है. लगाए रखने के बाद चेहरा धोएं और किसी कपड़े ये तौलिए से पोंछ लें. 

8ucsf518

निखरी त्वचा (Glowing Skin) पाने के लिए शहद के साथ मिलाकर भी मलाई को लगाया जा सकता है. एक कटोरी में एक चम्मच मलाई लें और उसमें एक चम्मच ही शहद मिला लें. इसे मिक्स करें और चेहरे पर 15 मिनट लगाए रखने के बाद ठंडे पानी से धो लें. हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. 

d9g9r6vg

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर फेस क्लेंजर चेहरे को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर करते हैं. इससे स्किन कई ज्यादा खूबसूरत नजर आती है. इस क्लेंजर को बनाने के लिए एक चम्मच हल्दी में आधा चम्मच हल्दी डालें. इसे हथेली पर लें और चेहरे पर हल्के हाथ से मलते हुए लगाएं. 2 से 3 मिनट बाद चेहरा धो लें. स्किन चमक जाएगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ऑनस्क्रीन कपल नवाजुद्दीन-नेहा ने शेयर किया फनी वीडियो, फैंस को पसंद आई दोनों की केमिस्ट्री

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com