इन बीमारियों में नहीं खाना चाहिए मखाना, सेहत हो सकती है खराब

Side-Effects Of Makhana : इसका उत्पादन भारत के बिहार राज्य, कोरिया और जापान के साथ-साथ पूर्वी रूस के कुछ हिस्सों में सबसे ज्यादा किया जाता है. लेकिन रसोई में हर चीज की तरह, मखाना के भी कुछ नुकसान हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Makhana side effects : मखाना, कमल के बीज और फॉक्स नट के रूप में भी जाना जाता है. यह एक हेल्दी स्नैकिंग विकल्प है, जिसे हम अपने डेली रूटीन में खाना पसंद करते हैं. यह स्वादिष्ट, कुरकुरा होता है और पोषक तत्वों से भरपूर होता है. मखाने का उपयोग रसोई में खीर, रायता और ग्रेवी जैसी चीजें बनाने में किया जाता है. मखाना के स्वास्थ्य लाभ यह हैं कि यह ग्लूटेन फ्री है, इसमें कैल्शियम, आयरन, फाइबर, प्रोटीन होता है और इसका उपयोग वजन घटाने में किया जाता है.

बिना केमिकल के सिर्फ इन दो चीजों से घर पर बनाएं नेचुरल एलोवेरा जेल, तरीका है एकदम आसान

क्या आप जानते हैं कि फॉक्स नट्स/मखाना कमल के फूल का एक हिस्सा हैं? फूल के अलावा, पौधे में कमल के बीज होते हैं जिन्हें मखाने निकालने के लिए पीटा जाता है. इसका उत्पादन भारत के बिहार राज्य, कोरिया और जापान के साथ-साथ पूर्वी रूस के कुछ हिस्सों में सबसे ज्यादा किया जाता है. लेकिन रसोई में हर चीज की तरह, मखाना के भी कुछ नुकसान हैं.

मखाना खाने के नुकसान

- मखाना के बीज एलर्जी, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं और इंसुलिन के स्तर को बढ़ा सकते हैं. अगर अधिक मात्रा में सेवन किया जाए, तो यह कब्ज और सूजन का कारण बन सकता है.

- गर्भवती महिलाओं और मधुमेह के रोगियों को अपने आहार में मखाना शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए.

- अगर आप कोई दवा ले रहे हैं तो अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें. अगर आपको असहज महसूस होता है, या एलर्जी के लक्षण दिखाई देते हैं, तो तुरंत सेवन बंद कर दें और डॉक्टर से परामर्श करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
Israel के हमले में मारा गया Hezbollah Chief Hassan Nasrallah, हिज्बुल्लाह ने की पुष्टि
Topics mentioned in this article