मैदे या आटे से नहीं बल्कि चावल से बनाइए ग्लूटन फ्री ब्रैड, बेहद आसान है इस टेस्टी ब्रेड की Recipe

Homemade Gluten Free Bread: मैदे या गेंहू के आटे की नहीं बल्कि चावल से बनी ग्लूटन फ्री ब्रेड है सेहत के लिए अच्छी. इसे बनाने का तरीका भी है बेहद आसान. यहां जानें रेसिपी.

Advertisement
Read Time: 15 mins
Gluten Free Bread: घर पर इस तरह बनाएं ग्लूटन फ्री ब्रैड.

Bread Recipe: अगर आप एक ब्रेड लवर हैं और अपने घर पर ही ब्रेड बनाना चाहते हैं तो यह खबर खास आपके लिए है. वैसे तो बाजार में मिलने वाली ब्रेड या तो गेहूं की बनी हुई होती है या फिर मैदे की. अगर आप अपनी सेहत को देखते हुए ग्लूटन फ्री ब्रेड को अपनी डाइट में शामिल करना चाहते हैं, तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं होममेड ग्लूटेन फ्री ब्रेड (Gluten Free Bread) रेसिपी. इसे बनाना जितना आसान है यह हेल्थ (Health) के लिए उतनी ही फायदेमंद भी है. ग्लूटेन फ्री ब्रेड घर पर ही चावल (Rice) से बनाई जा सकती है. तो चलिए जानते हैं ग्लूटेन फ्री ब्रेड बनाने की रेसिपी.

ग्लूटन फ्री ब्रेड की रेसिपी | Gluten Free Bread Recipe 

सबसे पहले आपको चावल को पानी में भिगोना होगा. कम से कम 20 से 25 मिनट तक इसे भिगों कर रखें. अगर आपके पास समय हो तो इसे ज्यादा समय के लिए भी भिगो सकते हैं. पानी चावल के दाने की बाहरी स्टार्ची परत को नरम करता है, इसलिए जब आप इसे पीसते हैं तो यह महीन हो जाता है जिससे यीस्ट इफेक्टिव होता है और आपको फूली हुई ब्रेड मिलती है.

अब इसे बनाने के लिए सबसे पहले चावल, पानी, यीस्ट, तेल, चीनी और नमक को मिलाकर एक साथ ब्लेंडर में ब्लेंड कर लें. आटे को ना बहुत ज्यादा और ना बहुत कम ब्लेंड करें. इतना करें जिससे एक स्मूद पेस्ट मिल जाए. ये भी जरूरी है कि आटे को ब्लेंडर में ज्यादा गर्मना होने दें क्योंकि ये यीस्ट को मार सकता है. एक बार ब्लेंड हो जाने के बाद आटे को अपने तेल लगे बेकिंग टिन (Baking Tin) में डालें और लगभग 20-30 मिनट के लिए माइक्रोवेव में रख दें. थोड़ा सा पानी छिड़कने से पपड़ी फटना बंद हो जाएगी. ओवन (Oven) के नीचे एक ट्रे में पानी डालने से आपकी ब्रेड हाइड्रेट रहेगी. एक सुंदर सुनहरा क्रस्ट बनने तक ओवन में छोड़ दें. बस तैयार हो गयी आपकी होममेड फ्लफी ब्रेड.  

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

कोलकाता में मशहूर गायक केके का एक कार्यक्रम के बाद निधन

Featured Video Of The Day
Sustainable Infrastructure की राह मुश्किल, फिर भी आगे बढ़ता गया Adani Group: Pranav Adani
Topics mentioned in this article