Madhuri Dixit के पति डॉ. नेने ने बताए वजन कम करने के तरीके, लाइफस्टाइल के बदलावों से ही हो जाएंगे फिट

Dr. Sriram Nene अक्सर ही सेहत से जुड़े सुझाव साझा करते रहते हैं. यहां डॉक्टर नेने के बताए ऐसे ही कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं जो वजन कम करने में आपकी मदद करेंगे. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
डॉ. नेने के बताए टिप्स आपके भी आ सकते हैं काम. 

Weight Loss: जब बात वजन घटाने की आती है तो इंटरनेट पर एक से बढ़कर एक तरीके दिख जाते हैं. कहीं कोई घरेलू उपाय लिखा होता है तो कहीं पर जिम की इंटेंस एक्सरसाइज दी गई होती है. लेकिन, माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) के पति डॉक्टर श्रीराम नेने का कहना है कि जीवनशैली में कुछ बदलाव करके भी वजन को कम करने की कोशिश की जा सकती है. डॉ. श्रीराम नेने (Dr. Sriram Nene) अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अक्सर ही सेहत से जुड़े सुझाव शेयर करते रहते हैं और ऐसे ही कुछ वीडियोज में वजन कम करने के तरीके बता रहे हैं. आप भी इन टिप्स को आजमाकर देख सकते हैं. 

Malaika Arora के बताए फेस पैक को आप भी लगा सकती हैं चेहरे पर, बेदाग नजर आएगी त्वचा 

वजन घटाने के लिए डॉ. नेने के दिए टिप्स 

डॉ. नेने का कहना है कि अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो इसके लिए खुद को भूखा ना रखें. खुद को भूखा रखने पर आप थके हुए होते हैं या नींद में होते हैं तो आप ज्यादा कार्ब्स खाते हैं जिससे शुगर लेवल्स में एकदम से इजाफा होता है और इंसुलिन स्पाइक भी होता है. इसलिए खुद को भूखा रखने की कोशिश ना करें और मोडरेशन में कार्ब्स का सेवन करें.

Advertisement

बार-बार कुछ खाने का मन करता है और क्रेविंग्स होती हैं तो इन क्रेविंग्स को रोकने के लिए खुद को डिस्ट्रैक्ट करने की कोशिश करें यानी अपना ध्यान भटकाएं. कई लोग वॉक करने लगते हैं, कुछ च्विंगम खाते हैं या कुछ और करते हैं जिससे क्रेंविग्स ना हों. इसलिए कुछ ना कुछ क्रेविंग्स (Cravings) में खाते रहने के बजाय अपना ध्यान कहीं और लगाएं और फोकस खाने से हटाएं. 

Advertisement
Advertisement

नाश्ते में कई बार लोग ऐसी चीजें खा लेते हैं जिनसे उनकी सेहत को नुकसान होता है या फिर इनसे वजन में इजाफा होने लगता है. ऐसे में डॉ. नेने कुछ चीजें सुबह के समय ना खाने की सलाह देते हैं. डॉ. नेने का कहना है कि सुबह नाश्ते में वाइट ब्रेड, शुगरी सीरियल्स, प्रोसेस्ड मीट, स्वीटेंड योगर्ट और फलों का जूस शामिल नहीं करना चाहिए. खासतौर से पैकेटबंद फलों के जूस पीने से बहुत से एक्सपर्ट्स परहेज की सलाह देते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Cyclone Dana Update: आ रहा है विनाशकारी तूफान 'दाना'इन राज्यों में मचा सकता है तबाही | City Centre
Topics mentioned in this article