हेल्दी ब्रेस्ट के लिए योगा एक्सपर्ट का बताया यह तरीका आपके लिए होगा फायदेमंद, बस रूटीन में करना होगा शामिल

Breast awareness : इस आर्टिकल में हम आपको रिया अजमेरा द्वारा टैपिंग और मसाजिंग करने के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आपको रूटीन में शामिल करना है. इससे आपका ब्रेस्ट हेल्दी रहेगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Healthy breast routine : हम अक्सर अपनी ब्रेस्ट हेल्थ को अनदेखा कर देते हैं. जबकि स्तन का स्वास्थ्य हर दिन बहुत महत्व रखता है. इसलिए आप जैसे शरीर के अन्य अंगों का ख्याल रखते हैं, वैसे ही ब्रेस्ट की सेहत पर भी जोर दीजिए. आपको बता दें कि आहार, व्यायाम और अपने स्तनों की मालिश आपके ब्रेस्ट हेल्थ में बहुत बड़ा बदलाव ला सकती है. इस आर्टिकल में हम योगा एक्सपर्ट रिया अजमेरा द्वारा टैपिंग और मालिश करने के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आपको रूटीन में शामिल करना है. इससे आपका ब्रेस्ट हेल्दी रहेगा.

World Breastfeeding Week 2024 : क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड ब्रेस्ट फीडिंग वीक, मां का दूध बच्चे के लिए है कितना फायदेमंद

ब्रेस्ट के लिए एक्सरसाइज

टैपिंग - आप अपने आर्मपिट के नीचे वाले हिस्से में 30 सेकेंड के लिए टैप करिए.

मालिश - वहीं, आप आर्मपिट वाले हिस्से को ऊपर की तरफ मोशन में मालिश करिए. कम से कम 1 मिनट के लिए. 

नकल से करिए मालिश - आप अपनी नकल से आर्मपिट वाले एरिया को मसाज दीजिए. यह भी आपकी ब्रेस्ट को हेल्दी रखने में अहम भूमिका निभा सकता है. 

इन तीनों एक्सरसाइज करने के फायदे -    यह लसीका जल निकासी को उत्तेजित करता है. इससे विषाक्त पदार्थ हटाने में मदद मिलती है. यह रक्त परिसंचरण में सुधार करता है. यह आपके समग्र स्तन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. 

Advertisement

इन बातों का भी रखें ख्याल

- एंटीऑक्सीडेंट और अन्य विटामिन और खनिजों से भरपूर भोजन खाने से आपके स्तनों का स्वास्थ्य बेहतर हो सकता है और कैंसर जैसी कई बीमारियों की शुरुआत को रोका जा सकता है. उनमें से एक है अंगूर, जो विटामिन सी और के, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम और रेस्वेराट्रोल और बीटा कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. ये सभी पुरानी बीमारियों को रोकने में मदद कर सकते हैं.

- रोजाना व्यायाम और योगा करना आपको फिट और स्वस्थ रखता है. कोबरा पोज, ट्रैवलिंग प्लैंक, पुशअप्स, प्लैंक आदि जैसे कुछ छाती के व्यायाम करने से आपके स्तन हेल्दी रह सकते हैं.

- लिम्फैटिक मसाज सामान्य ब्रेस्ट मसाज से अलग है. इसमें पंपिंग मूवमेंट किया जाता है, जहां ब्रेस्ट को हल्के दबाव से हिलाया जाता है और फिर ब्रेस्ट को धीरे से छोड़ा जाता है, जिससे वह अपनी सामान्य स्थिति में वापस आ जाता है. इसे सीखना आसान है और यह ब्रेस्ट के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए फायदेमंद हो सकता है.

Yoga Expert के बताए इन एक्सरसाइज  से Monsoon में आपकी Immunity रहेगी मजबूत | Yoga To Boost Immunity

Featured Video Of The Day
One Nation One Election: एक देश एक चुनाव संवैधानिक तौर पर कितना कठिन? | Hot Topic