दस्त लगने पर क्या खाना चाहिए और किस तरह कम हो सकती है लूज मोशंस की दिक्कत, जानें यहां

अगर जरूरत से ज्यादा दस्त की दिक्कत होने लगे तो खानपान पर ध्यान देकर दस्त से छुटकारा पाया जा सकता है और पाचन को बेहतर किया जा सकता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Stomach Health: खानपान में गड़बड़ी और पाचन की दिक्कतों के कारण दस्त लग सकते हैं. दस्त की दिक्कत होती है तो मल पतला आने लगता है, मल पानी जैसा हो जाता है, पेट में दर्द होने लगता है, उल्टी जैसा महसूस होता है और शरीर में पानी की कमी होने लगती है सो अलग. ऐसे में दस्त लगने पर कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखकर इस दिक्कत से छुटकारा पाया जा सकता है. यहां ऐसी ही कुछ चीजों का जिक्र किया जा रहा है जो दस्त (Loose Motions) को दूर करती हैं. साथ ही, जानिए दस्त के दौरान किन फूड्स को खाने पर पाचन ठीक होने लगता है. दिक्कत जरूरत से ज्यादा बढ़े उससे पहले ही इन नुस्खों को आजमाया जा सकता है. 

बालों का झड़ना रोकने और बालों को फिर से बढ़ाने में रामबाण साबित होते हैं ये पत्ते, नारियल तेल में पकाकर लगाएं सिर पर 

दस्त के घरेलू उपाय | Loose Motions Home Remedies 

अदरक की चाय 

दस्त से राहत पाने के लिए अदरक की चाय (Ginger Tea) बनाकर पी सकते हैं. अदरक के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटीमाइक्रोबियल गुण इसे पेट के लिए अच्छा बनाते हैं. अदरक की चाय पीने पर खराब पेट भी ठीक हो जाता है. अदरक की चाय बनाने के लिए गर्म पानी में अदरक को छोटे टुकड़ों में काटकर पकाएं. जब पानी अच्छी तरह से पक जाए तो इसे छानकर कप में निकालें और पिएं. 

Advertisement
नींबू पानी 

नींबू पानी शरीर को हाइड्रेटेड भी रखता है और दस्त के दौरान स्टूल को फर्म बनाने का काम करता है. लेकिन, दस्त में ठंडा नहीं बल्कि हल्का गर्म नींबू का पानी पीने पर फायदा मिलता है. इसके लिए एक गिलास हल्के गर्म पानी में आधे नींबू का रस (Lemon Juice)  डालें और हिलाकर पी लें. पेट ठीक होने लगता है और दस्त कम होने में असर दिखता है. 

Advertisement
मेथी के दाने 

पेट को मेथी के दानों से सूदिंग इफेक्ट्स मिलते हैं. मेथी के दाने (Fenugreek Seeds) एंटी-ऑक्सीडेंट्स समेत कई गुणों से भरपूर होते हैं. सेवन के लिए मेथी के दानों को एक गिलास पानी में डालकर उबालें, छानें और पी लें. 

Advertisement
दही 

दस्त लगने पर दही खाई जा सकती है. दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जोकि फायदेमंद बैक्टीरिया होते हैं और गट हेल्थ अच्छी बनाए रखते हैं. दही खाने पर पाचन बेहतर होता है और दस्त कम होने लगते हैं. 

Advertisement

इस बात का खास ध्यान रखें कि अगर एक से ज्यादा दिन तक दस्त की दिक्कत बनी रहे तो चिकित्सक से संपर्क करना जरूरी होता है. इसके अलावा, शरीर में पानी की कमी ना होने दें. दस्त के दौरान आमतौर पर ORS का घोल पीने की सलाह दी जाती है. इस बात पर गौर करें कि मल के साथ खून ना आ रहा हो या बुखार हो, तो दोनों ही स्थितियों में डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान | Monsoon
Featured Video Of The Day
One Nation One Election: एक देश एक चुनाव संवैधानिक तौर पर कितना कठिन? | Hot Topic
Topics mentioned in this article