बार-बार सिर में खुजली करने से मिल जाएगी निजात, बस रसोई में रखी इन चीजों को लीजिए बालों में लगा

हम यहां पर कुछ ऐसे आसान नुस्खे बताने वाले हैं, जिससे आपको न सिर्फ जूं बल्कि लीख से छुटकारा मिल जाएगा. इसके लिए आपको बस किचन में मौजूद चीजों पर नजर दौड़ानी है आपको घरेलू उपाय मिल जाएगा. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
h

Remedy Lice on head : सिर की जूं एक आम समस्या है, जो कि किसी को भी हो सकती है. एक बार जूं और लीख सिर में अपनी जगह बना लें, तो फिर सिर में खुजली करते-करते घाव बन जाती है. ऐसे में इनसे निजात पाने के लिए हम कई जतन करते हैं, ताकि इनसे पीछा छूट जाए. इसके लिए हम अलग-अलग शैंपू का भी इस्तेमाल करते हैं, फिर भी कोई खास असर नहीं पड़ता है. ऐसे में हम यहां पर कुछ ऐसे आसान नुस्खे बताने वाले हैं, जिससे आपको न सिर्फ जूं बल्कि लीख से छुटकारा मिल जाएगा. इसके लिए आपको यहां बताई जा रही किचन में मौजूद दो चीजों का घोल तैयार करके बालों में अप्लाई करना है. Onam 2024 : शुरू हो चुका है ओणम पर्व, यहां जानिए इसका इतिहास और महत्व

जूं के घरेलू उपाय

पहला उपाय

जूंओं को भगाने के लिए आप सिरके का इस्तेमाल कर सकती हैं. यह सबसे आसान नैचुरल रेमेडी है, जुओं को भगाने के लिए. इसके लिए सबसे पहले 1 कप गुनगुने पानी में 2 चम्मच सिरका और 1 चम्मच नमक मिलाकर अच्छे से घोल तैयार कर लीजिए. अब आप इसको एक स्प्रे बॉटल में भर दीजिए. इसके बाद आप सिर में स्प्रे कर लीजिए और कंघी से झाड़ लीजिए. इससे जुएं और अंडे दोनों निकल आएंगे. इसको आप हफ्ते में दो दिन अप्लाई करें, फिर देखिए कैसे आपके सिर से ये कीड़े भागते हैं. 

दूसरा उपाय

कपूर और नारियल तेल को मिक्स करके भी आप बालों में अप्लाई कर सकती हैं. इससे भी आपके बालों से जूं निकल आता है. यह सबसे आसान रेमेडी है. इसे भी आप बाल में अप्लाई करने के बाद जूं वाली कंघी से बाल झाड़ लीजिए. इससे भी आपके बाल की गंदगी साफ हो जाएगी. आपको बता दें कि इस नुस्खे बालों में ही जुएं मर जाते हैं. आप चाहें तो इसे गरम करके भी लगा सकती हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

Advertisement

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में विधानसभा चुनाव की Voting से कहां बढ़ी हलचल
Topics mentioned in this article