बालों में पड़ी जूं को दूर करने के लिए घर का यह एक नुस्खा आजमाकर देख लीजिए आज ही, साफ हो जाएगा सिर

Lice Home Remedies: अगर आपके या आपके बच्चों के सिर में जूएं पड़ गई हैं तो कुछ आसान से घरेलू उपाय इन जूओं से राहत दिला सकते हैं. यहां जानिए कैसे कम होगी जूं की दिक्कत. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
J

Hair Care: बालों की सही तरह से सफाई ना करने पर, जूंओं वाले व्यक्ति के साथ सिर को चिपकाकर रखने पर या फिर बालों में गंदगी पनपने पर जूएं पड़ने लगती हैं. जूएं और उनके अंडे यानी लीखें (Lice) देखने में तो बुरे लगते ही हैं साथ ही इनसे सिर पर लगातार खुजली होती है सो अलग. ऐसे में अगर आप भी इन जूओं से परेशान हैं तो यहां जानिए घर की कौनसी चीजें इन जूओं का खात्मा करने में मदद करती हैं और किस तरह सिर से जूएं पूरी तरह हट जाती हैं. यहां बताए घरेलू नुस्खों को आजमाना भी बेहद आसान है. 

स्किन डॉक्टर ने बताया स्किन का निखार ना हो कम, इसके लिए एक दिन में कितनी कॉफी पीनी चाहिए

जूओं के घरेलू उपाय | Lice Home Remedies 

मेयोनीज 

खाने वाली मेयोनीज को जूएं खत्म करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. मेयोनीज बालों पर एक मोटी परत बना देता है जिससे इसे सिर पर लगाने से जूओं का दम घुटने लगता है और जूं (Joo) मर जाते हैं. मेयोनीज को तकरीबन आधे घंटे सिर पर लगाए रखने के बाद धोकर हटाया जा सकता है. 

लहसुन 

लहसुन की सुगंध हमें अच्छी लगती है लेकिन जूएं इसकी सुगंध से दूर भागती हैं. वहीं, लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्कैल्प से बैक्टीरिया, गंदगी और जूओं को हटाने में असरदार होते हैं. बालों से जूएं हटाने के लिए कुछ लहसुन (Garlic) के टुकड़ें लें और उन्हें कूटकर पानी में मिला लें. इस मिश्रण को बालों पर लगाकर 20 मिनट रखें और सिर धोकर साफ कर लें. 

Advertisement
सेब का सिरका 

जूओं का सफाया करने में सेब का सिरका भी असरदार होता है. एक कप पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका लेकर मिला लें. इस मिश्रण को बालों पर लगाकर कुछ देर रखें और फिर सिर धोकर साफ कर लें. बालों की अच्छी सफाई हो जाती है. 

Advertisement
प्याज का रस

प्याज एसिडिक होता है और एंटी-फंगल गुणों का भी अच्छा स्त्रोत है. प्याज को घिसकर इसका रस निकालें और स्कैल्प पर अच्छे से लगा लें. इससे जूं कम होने लगते हैं. प्याज के रस (Onion Juice) में थोड़ा पानी मिलाकर भी सिर पर स्प्रे किया जा सकता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Chirag Paswan Exclusive: जात-पात, धर्म और मजहब में यकीन नहीं रखता | NDTV Yuva Conclave
Topics mentioned in this article