डैंड्रफ से हैं परेशान या लंबे नहीं हो रहे हैं बाल, तो सरसों के तेल में मिलाकर लगा लें ये एक चीज, फिर देखें कमाल

अक्सर लोग बालों को स्वस्थ बनाने के लिए बाजार में मिलने वाले तमाम तरह के तेल, क्रीम और दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं. केमिकल्स से भरे ये सभी प्रोडक्ट बालों को फायदा दे न दे आपकी जेब पर भारी जरूर पर जाते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
M

Hair Care Tips: भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर हम अपने बालों का ध्यान (Hair growth) रखना भूल जाते हैं. इसकी वजह से बालों में डैंड्रफ (Dandruff), झड़ते और बेजान बालों की समस्या शुरू हो जाती है. ऐसे में अक्सर लोग बालों को स्वस्थ बनाने के लिए बाजार में मिलने वाले तमाम तरह के तेल, क्रीम और दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं. केमिकल्स से भरे ये सभी प्रोडक्ट बालों को फायदा दे न दे आपकी जेब पर भारी जरूर पर जाते हैं. आइए हम बताते हैं एक ऐसा घरेलू नुस्खा (home remedies for hair) जिससे आपके बाल भी मुलायम, चमकदार और स्वस्थ रहेंगे.

बिना घी के नहीं खाते हैं खाना तो जान लें सेवन का सही तरीका, वरना सेहत को झेलने पड़ेंगे कई नुकसान

तेल बनाने की सामग्री 

इस तेल को बनाने के लिए सबसे पहले एक छोटी कटोरी में सरसों का तेल लें. इस तेल में अब एक नींबू का रस डालकर अच्छे से मिला लें. तेल और नींबू (mustard oil and lemon juice)के इस मिश्रण को स्कैल्प (खोपड़ी की त्वचा) पर लगाएं और उंगलियों से मालिश करें.

Advertisement


इस तेल से बालों को होने वाले फायदे



डैंड्रफ रहेगा दूर
सरसों का तेल और नींबू के रस में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जिससे नियमित इस्तेमाल से डैंड्रफ की समस्या को हमेशा के लिए दूर किया जा सकता है.

बालों को मिलेगा बेहतर पोषण
सरसो के तेल में  विटामिन ए, विटामिन ई, प्रोटीन, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, कैल्शियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे तत्व पाए जाते हैं. ये पोषण तत्व शरीर और बालों के लिए बेहद लाभकारी हैं. इस तेल को लगाने से बालों में मौजूद पोषण की कमी को दूर किया जा सकता है. नींबू के रस के साथ इस तेल को लगाने से बालों का रूखापन, बाल झड़ने और डैंड्रफ से मुक्ति मिलती है.

स्कैल्प को रखे सुरक्षित
नींबू और सरसों तेल के मिश्रण से स्कैल्प की मालिश करने से सिर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. इससे बालों की ग्रोथ पर असर पड़ने के साथ साथ बालों को मजबूती मिलती है.

नेचुरल कंडीशनर
अक्सर शैंपू करने के बाद बालों में कंडीशनर लगाया जाता है, ताकि बाल बेजान न लगें. लेकिन नींबू और सरसों के तेल को लगाने से आपको कंडीशनर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. दरअसल, सरसों तेल में मिलने वाले अल्फा फैटी एसिड बालों में नमी और मॉइस्चराइज बनाए रखने में मददगार होता है जिससे बाल सॉफ्ट और चमकदार हो जाएंगे.

Advertisement
Yoga Day 2024: योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

Featured Video Of The Day
जहां सरकार नहीं पहुंच सकती वहां समाज के लिए हम कोशिश करते हैं : Dr. Aneel Murarka
Topics mentioned in this article