How to control anger : प्रेमानंद महाराज से जानें कैसे करें अपने गुस्से पर काबू

हाल ही में प्रेमानंद महराज अपने भक्त द्वार पूछे सवाल के जवाब में गुस्सा काबू करने का कमाल का तरीका बताया है, जिसे आप अपना लेते हैं, तो फिर आपका दिमाग शांत रहेगा.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Anger issues control tips : क्या आप भी उनमें से हैं, जिसे बात-बात पर गु्स्सा आ जाता है और आप अपनी इस आदत से बहुत परेशान हैं? और चाहते हैं अपनी इस स्वभाव को कंट्रोल करना तो, इसमें आपकी मदद प्रेमानंद महराज कर सकते हैं. हाल ही में उन्होंने अपने भक्त द्वार पूछे सवाल के जवाब में गुस्सा काबू करने का कमाल का तरीका बताया है, जिसे आप अपना लेते हैं, तो फिर आपका दिमाग शांत रहेगा. बिना देर किए आइए जानते हैं प्रेमानंद महाराज की टिप्स...

काले कपड़े को धोने के बाद पड़ जाता है उसपर सफेद दाग तो ऐसे करें साफ

कैसे करें गुस्से पर कंट्रोल - how to control anger

1- प्रेमानंद महाराज (Premanand maharaj) अपने भक्त को समझाते हुए कहते हैं कि अगर आप ज्यादा गुस्सा करने वाली आदत से परेशान हैं, तो जब भी आपको गुस्सा आए तो गहरी सांस लीजिए. इससे आपका मन शांत होगा. इसके अलावा गुस्से में कोई भी फैसला मत लीजिए. जब दिमाग शांत हो तभी किसी निर्णय पर पहुंचे. 

2- वहीं, गुस्सा आने पर आप किसी एकांत जगह पर बैठ जाएं, इससे मन शांत होगा. आप चाहें तो ध्यान मुद्रा (meditation) में भी बैठ सकते हैं, इससे आप तनाव मुक्त होंगे. 

3- इसके अलावा आपको जब गुस्सा आए तो फिर अपने आपसे सवाल करिए कि क्या इस बात पर एग्रेसिव होना ठीक है. आप गुस्से में सब्र रखना सीखें. 

4- अगर कोई आपका अपमान और निंदा करता है, मजाक उड़ाता है तो उस व्यक्ति से दूर बनाकर रखें और दूसरों को माफ करना सीखें. इससे आपका मंगल होगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
MUDA Case में नया मोड़, Siddaramaiah की पत्नी की MUDA और Karnataka CM को चिट्ठी
Topics mentioned in this article