Tips for Sugar patients : क्या डायबिटीज के मरीज खजूर खा सकते हैं, यहां जानिए सही बात

डायबिटीज के मरीज एक दिन में दो खजूर खा सकते हैं.  हां, अगर आपका  ब्लड शुगर लेवल बहुत ज्यादा हाई रहता है, तो इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लीजिए.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Khajoor ke fayde : मधुमेह से पीड़ित लोगों को अपने रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करना चुनौतीपूर्ण लग सकता है. स्वास्थ्य सेवा पेशेवर आमतौर पर इस स्थिति वाले लोगों को अपने कार्ब सेवन के प्रति सचेत रहने की सलाह देते हैं.खजूर में कार्ब की उच्च मात्रा को देखते हुए, यह चिंता का विषय हो सकता है. लेकिन अगर इसे संयम से खाया जाए, तो मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए खजूर स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले आहार का हिस्सा हो सकते हैं. एक सूखे खजूर में लगभग 2 ग्राम फाइबर होता है.

Cleaning hacks : तांबे के बर्तन को इस ट्रिक से करिये साफ, एकबार में जायेंगे चांदी की तरह चमक

यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि आहार फाइबर आपके शरीर को धीमी गति से कार्ब्स को अवशोषित करने में मदद करता है, जो मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है. कार्बोहाइड्रेट जितनी धीमी गति से पचते हैं, खाने के बाद आपके रक्त शर्करा के बढ़ने की संभावना उतनी ही कम होती है. 

वहीं, अपनी मिठास के बावजूद, खजूर का जीआई कम होता है. इसका मतलब यह है कि, जब इन्हें संयमित मात्रा में खाया जाता है, तो ये मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए एक पौष्टिक विकल्प होते हैं.

एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने खजूर की 5 सामान्य किस्मों के 50 ग्राम जीआई की जांच की. जिसमें उन्होंने पाया कि खजूर में आम तौर पर कम जीआई होता है, जो 44 से 53 के बीच होता है, जो खजूर के प्रकार के आधार पर थोड़ा भिन्न हो सकता है .

एक दिन में कितना खजूर खाएं - डायबिटीज के मरीज एक दिन में दो खजूर खा सकते हैं.  हां, अगर आपका  ब्लड शुगर लेवल बहुत ज्यादा हाई रहता है, तो इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लीजिए.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान

Advertisement

Featured Video Of The Day
One Nation One Election: एक देश एक चुनाव पर कैबिनेट की मुहर, NDA एकजुट लेकिन विपक्ष ने उठाए सवाल
Topics mentioned in this article