Kozhikode बना भारत का पहला UNESCO सिटी ऑफ लिट्रेचर, कोझिकोड घूमने का आप भी बना सकते हैं प्लान 

म्यूजिक कैटेगरी में मध्य प्रदेश के ग्वालियर को चुना गया है तो वहीं साहित्य में कोझिकोड को स्थान मिला. इस शहर को इसकी सांस्कृतिक विरासत और कलात्मक गुण के लिए यह टैग मिला है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
यहां कोझिकोड की ऐसी कुछ जगहों का जिक्र किया जा रहा है जहां घूमने निकल सकते हैं.

Travel: केरल के शहर कोझिकोड को अंतरराष्ट्रीय संस्था यूनेस्को (UNESCO) ने भारत के पहले साहित्य शहर यानी सिटी ऑफ लिट्रेचर (City of Literature) चुना है. म्यूजिक कैटेगरी में मध्य प्रदेश के ग्वालियर को चुना गया है तो वहीं साहित्य में कोझिकोड को स्थान मिला. इस शहर को इसकी सांस्कृतिक विरासत और कलात्मक गुण के लिए यह टैग मिला है. घूमने-फिरने के लिए देखा जाए तो कोझिकोड (Kozhikode) में ऐसी कई जगहें हैं जिनकी खूबसूरती लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है. यहां कोझिकोड की ऐसी ही कुछ जगहों का जिक्र किया जा रहा है जहां आपको घूम-फिरकर मजा आ जाएगा. 

Advertisement

डाइटीशियन ने बताए छाछ पीने के फायदे, सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देती है यह सफेद ड्रिंक

कोझिकोड में घूमने की जगहें | Places To Visit In Kozhikode 

कोझिकोड बीच 

समुद्र की लहरों के किनारे कोझिकोड बीच पर घूमा जा सकता है. यहां पानी की छींटे और हवाओं का झोंका जब चेहरे पर पड़ती हैं तो सारा समा खूबसूरत महसूस होने लगता है. शहर से सिर्फ 1.5 किलोमीटर दूर यह जगह टूरिस्ट अट्रेक्शन की गिनती में आता है. बहुत से लोगों का यह फेवरेट सनसेट व्यू पॉइंट भी है. 

Advertisement
मननचिरा स्क्वेयर 

मननचिरा स्क्वेयर कृत्रिम फ्रेश वॉटर लेक है जो कोझिकोड के मध्य स्थित है. इसकी भव्य और ट्रेडिशनल शिल्पकारी सभी की निगाहें अपनी तरफ खींचती है. आस-पास हरी घास से घिरी इस झील में एक म्यूजिकल फाउंटेन भी है और पास ही पुरानी केरल स्टाइल की इमारतें भी. 

Advertisement
स्वीट मीट मार्केट 

यह मार्केट मननचिरा स्क्वेयर से शुरू है जाता है और सबसे बिजी मार्केट में से एक है. यहां कई स्वीट मीट के स्टॉल्स हैं जिसकी वजह से इसका नाम स्वीट मीट मार्केट पड़ा है. यहां की खासियत है बनाना चिप्स और खोझिकोड हलवा जो लाल, हरे, संतरी और काले जैसे तरह-तरह के रंगों में मिलता है. 

Advertisement
कक्कयम बांध 

कक्कयम बांध को अपार प्राकृतिक सौंदर्य के आद्यात्मिक संग्राम के रूप में भी जाना जाता है. हरियाली से घिरे इस बांध की खूबसूरती देखने लायक है. इस बांध से थोड़ी ही दूर एक झरना भी है जिसे देखने जाया जा सकता है. बांध तक जाने के लिए आपको फॉरेस्ट अथोरिटी की परमिशन भी लेनी होगी.

Advertisement

Yoga Day 2024: योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

Featured Video Of The Day
T20 World Cup 2024: Ravindra Jadeja ने किया T20 International से संन्यास का ऐलान | NDTV India
Topics mentioned in this article