जया किशोरी से जानिए बच्चों को काबिल बनाने के लिए मां बाप क्या करें

जया कहती हैं कि बच्चे को अच्छा इंसान बनने में 50 प्रतिशत योगदान उनके माता-पिता का होता है और 50 उनके दोस्तों और बाहर के माहौल का.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
घर में हर वक्त लड़ाई झगड़े होते हैं, तो फिर घर का माहौल बहुत टॉक्सिक हो जाता है.

Jaya Kishori tips for parents : सोशल मीडिया पर कथावाचक जया किशोरी मोटिवेशनल स्पीकर के रूप में हमेशा चर्चा में बनी रहती हैं. उनके वीडियोज लोग सुनते और फॉलो भी करते हैं. जया किशोरी रिलेशनशिप से लेकर पैरेंटिंग टिप्स पर अक्सर बात करती हैं. हाल ही में उन्होंने पेरेंटिग को लेकर कुछ खास टिप्स दिए हैं, जिसे मां बाप फॉलो करते हैं उनके बच्चे काबिल और संस्कारी बनेंगे. 

दुनिया में इकलौता है भारत का यह शहर, जहां कोई नहीं खाता नॉनवेज फूड्स, सरकार ने किया है बैन

जया किशोरी के पैरेंटिंग टिप्स

1- जया किशोरी कहती हैं कि जब बच्चा अपनी तोतली जुबां में गाली देता है, तो आप खूब हंसते हैं. बस यहीं आप गलत करते हैं. आपका उसकी गालियों पर हंसना मतलब गाली देने के लिए प्रोत्साहित करना. बल्कि ऐसी कोई हरकत बच्चा करे तो उसपर हंसने की बजाय उसे समझाना चाहिए.

2-वहीं, कई बार बच्चे का हाथ उठाने पर भी लोग खूब हंसते हैं. लेकिन वही बच्चा जब बड़ा होकर हाथ उठाएगा तो आपके लिए गलत होगा. आपको कम उम्र से ही बच्चों को ऐसी गलत चीजें नहीं सिखानी चाहिए जो आगे चलकर परेशानी का सबब बने. आप बच्चे के सामने कोई अभद्र व्यवहार करते हैं, तो बच्चा उसे तुरंत कॉपी करता है. ऐसे में आपको उसके सामने सोच समझकर बातें करनी चाहिए. 

3- बच्चों के सामने कभी झूठ मत बोलिए. कभी-कभी आप रिश्तेदारों से या दोस्तों से किसी बात को लेकर झूठ बोल देते हैं जिसको बच्चा सुन रहा होता है. ऐसे में उसके दिमाग में आता है कि झूठ बोलना सही है. 

4- इसके अलावा आपको माता पिता के रूप में अपने घर का माहौल सकारात्मक रखना चाहिए. घर में हर वक्त लड़ाई-झगड़े होते हैं तो फिर माहौल बहुत टॉक्सिक हो जाता है, जिससे बच्चे के मन पर बुरा असर पड़ता है. बच्चों को अच्छी आदतें सिखाने से पहले आप उन आदतों को खुद भी फॉलो करें.

Advertisement

5- जया कहती हैं कि बच्चे को अच्छा इंसान बनने में 50 प्रतिशत योगदान उनके माता-पिता का होता है और 50 उनके दोस्तों और बाहर के माहौल का. आप पूरी कोशिश करें कि आप बच्चे के सामने कोई गलत व्यवहार न करें.   

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Sawan 2024 Date: इस शुभ योग में होगी सावन की शुरुआत, पंडित से जानें सही तिथि

Featured Video Of The Day
22 साल इजरायली Jail में रह 'खान यूनिस का कसाई' Yahya Sinwar, अब हुई मौत
Topics mentioned in this article