Kitchen Hacks: महंगी सब्जियों को भी बजट में खरीद सकती हैं आप, बस अपनाने होंगे ये स्मार्ट तरीके

Buying Vegetables in Budget: इस तरह खरीदारी करने पर महंगी सब्जियां भी मिलेंगी सस्ती, बस आजमाने होंगे कुछ कमाल के हैक्स.

Advertisement
Read Time: 15 mins
K

Kitchen Hacks: महंगाई की रफ्तार दिनोंदिन बढ़ती चली जा रही है. खाने-पीने के हर सामान की कीमत बढ़ गई है जिससे रसोई के बजट पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ा है. सप्लाई में आई कमी और अनिश्चित मौसम की वजह से देशभर में सब्जियों (Vegetables) की कीमत जैसे आसमान को छू रही है. देश के कई शहरों में टमाटर इन दिनों 100 रुपए किलो बिक रहा है. वहीं, आलू, प्याज, परवल, मिर्च, नींबू, बैंगन और भिंडी जैसी सब्जियां भी उछाल पर हैं. इस महंगाई के दौर में रसोई का बजट बनाए रखना हर गृहणी के लिए एक बड़ी चुनौती है. महंगाई से परेशान हैं और किचन के बजट (Budget) पर कंट्रोल नहीं कर पा रही हैं तो हम यहां कुछ स्मार्ट खरीदारी (Smart Shopping) के टिप्स साझा कर रहे हैं जो इस महंगाई के दौर में आपकी मदद कर सकते हैं.

कैसे खरीदें बजट में सब्जियां | How To Buy Vegetables In Budget

साप्ताहिक बाजार से खरीदें सब्जियां


ज्यादातर जगहों पर सब्जियां साप्ताहिक बाजार में सस्ती कीमतों पर मिलती हैं. आप ऐसे साप्ताहिक बाजार (Weekly Market)00 से एक-साथ थोक में सब्जियां खरीदें और फ्रिज में रख कर इस्तेमाल करें. इस तरह आप बजट में कटौती कर सब्जियां खरीद सकते हैं. सब्जियों में हुई बचत से आप राशन का दूसरा सामान ले सकते हैं. अगर साप्ताहिक बाजार मौजूद नहीं तो आप थोक मंडी से जाकर सब्जियों की खरीदारी करें.

सस्ती ऑनलाइन सब्जियों का करें चयन


कई शॉपिंग एप्स पर ऑनलाइन सब्जियां बिकती हैं. आप इन ऐप्स पर जाकर पहले बाजार भाव से उनकी कीमतों की तुलना करें. डिलिवरी चार्ज का ख्याल जरूर रखें. तुलना करने पर अगर ऑनलाइन सब्जियों (Online Vegetables) की कीमत कम हो तो  ऑर्डर करें. जिन ऐप्स परथोक सब्जियां लेने पर कम कीमत पर देते हैं और फ्री डिलीवरी सुविधा भी मिलती है, आप ऐसे ऐप्स का इस्तेमाल कर सकती हैं. हालांकि, कई ऐसे ऐप्स भी हैं जिन पर सब्जियां मार्केट से कही ज्यादा महंगी मिलती है, इसके लिए सही ऐप का चयन करना आवश्यक है.

Advertisement

ऑप्शन ढूंढे


अगर सब्जियां महंगी हो रही हैं तो आपको उनके विकल्प की तलाश करनी चाहिए. हर दिन डिनर या लंच में हरी सब्जी बनाने की बजाय हफ्ते में एक या दो दिन आप राजमा या छोले जैसे खड़े अनाजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इनकी कीमतों को कंपेयर करें और स्मार्ट शॉपिंग करें.

Advertisement

UPSC Result: पहले तीन स्थान पर लड़कियां, श्रुति शर्मा बनीं टॉपर

Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal Resignation: कल इस्तीफा देंगे Kejriwal, सुबह विधायक दल की बैठक में लगेगी नए CM पर मुहर
Topics mentioned in this article