Life Hacks : तवा पड़ गया है काला तो अपनाएं ये Cleaning tips, चांदी के जैसे लगेगा चमकने

kitchen hacks : हम आपको कुछ क्लीनिंग टिप्स बताएंगे जिसके इस्तेमाल से आप तवे की चमक वापस ला पाएंगे. तो चलिए जानते हैं उन किचन हैक्स के बारे में. 

Advertisement
Read Time: 6 mins
U

Tawa Cleaning tips : रोटी बनाते-बनाते चांदी की तरह चमकने वाला तवा काला पड़ जाता है. जिसका कालापन कम करने के लिए लोग डिटर्जेंट और बार का खूब इस्तेमाल करते हैं. फिर भी तवा चमक नहीं पाता है. ऐसे में हम आपको कुछ क्लीनिंग टिप्स (utensils cleaning tips) बताएंगे जिसके इस्तेमाल से आप पैन की चमक वापस ला पाएंगी. तो चलिए जानते हैं उन क्लीनिंग हैक्स (cleaning hacks) के बारे में जो आपके जले बर्तन (burning utensils) को साफ करने में मदद करेंगे. 

तवे को साफ करने के आसान तरीके | Tawa Cleaning hacks

- तवे के चांदी की तरह चमकाना है तो सिरके (vinegar) का इस्तेमाल करें. सबसे पहले तवे को उल्टा कर तेज आंच से गरम कर लें फिर उस पर सिरका डालकर पूरे तवे पर फैला दीजिए. इसके बाद स्क्रबर से अच्छे ढंग से साफ कर लें. आपको फर्क नजर आ जाएगा.

- बेकिंग सोडे (baking soda) से भी आप तवे को चमका सकती हैं. इसके अलावा आप नींबू और गरम पानी के उपयोग से भी तवे का कालापन कम कर सकती हैं. 

- कुछ बातों को आपको ध्यान में रखने की जरूरत है जिससे तवा काला नहीं पड़ता है. सबसे पहली बात तो तवे पर रोटी ही बनाएं. सब्जी चावल ना गरम करें. 

- इसके अलावा तवे को हमेशा पोछकर ही रखें. क्योंकि तवे को गीला रखने से उसमें जंग लग जाती है. तो अब से आप इन उपायों को ध्यान में रखकर तवे के कालेपन को कम कर सकती हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

नोरा फतेही का दिखा जलवा, व्‍हाइट बॉडीकॉन आउटफिट में आईं नजर 

Featured Video Of The Day
Haryana Elections Voting: हरियाणा की 90 सीटों पर दोपहर 3 बजे तक 49.1 फीसदी मतदान हुआ