क्या पति के खर्राटों के कारण हो गए हैं आपके कमरे अलग, तो अपनाएं यह दादी का रामबाण तरीका, बंद हो जाएंगी आवाजें आना

Snoring Home Remedy: अगर आप भी अपने पार्टनर के खर्राटों की वजह से रात भर जगे रह जाते हैं तो इस परेशानी को दूर करने का हम सिंपल उपाय यहां बता रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Effective 4 easy home remedy for kharate : खर्राटे बंद करने के घरेलू उपाय.

Snoring Home Remedy: अक्‍सर लोगों की शिकायत रहती है कि रातभर वे सो नहीं पाते और इस वजह से दिनभर थकान और झुंझलाहट महसूस होता है. इसकी सबसे बड़ी वजह पार्टनर का खर्राटे (Snoring) लेना बताया जाता है. दरअसल, मोटापा, खराब लाइफस्टाइल (Lifestyle), स्मोकिंग, ड्रिंकिंग हैबिट की वजह से कई लोगों को रात के वक्‍त सोते समय खर्राटे होते हैं. खर्राटे की वजह से उनकी तो नींद नहीं टूटती, लेकिन पार्टनर को इस वजह से रातभर नींद नहीं आती. अगर आप भी ऐसी समस्‍या से जूझ रहे हैं तो आप इन सिंपल घरेलू उपायों(Home remedies) की मदद लें और इस परेशानी को दूर करें.

दिखना कम होता जा रहा है तो आज से खाइए ये चीजें, आंखों की रोशनी हो जाएगी तेज, हट जाएगा चश्मा

Photo Credit: Reckonsoft

खर्राटे रोकने के घरेलू उपाय (home remedies of snoring)

हल्‍दी

अगर आप रात के वक्‍त हल्‍दी वाला दूध रोजाना पिएं तो इससे आपके खर्राटे की समस्‍या दूर हो सकती है. हल्‍दी में एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो वोकल कॉर्ड और गले के सूजन को कम कर आराम पहुंचाता है जिससे स्नोरिंग नहीं होती.

लहसुन

लहसुन की मदद से भी आप स्‍नोरिंग की समस्‍या को दूर कर सकते हैं. इसके लिए आप रात के वक्‍त एक से दो लहसुन लें और इसे कूट लें. अब इसे घी में भून लें और दवा की तरह खा लें.

Advertisement
शहद

शहद की मदद से भी आप खर्राटे की समस्‍या को दूर कर सकते हैं. इसके लिए आप एक गिलास में गुनगुना पानी लें और इसमें एक से दो चम्‍मच शहद मिलाएं. अब इस पानी को धीरे धीरे पी लें. स्‍नोरिंग से आराम मिलेगा.

Advertisement
ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल का इस्‍तेमाल आप स्‍नोरिंग को रोकने के लिए भी कर सकते हैं. सबसे पहले आप एक चम्‍मच ऑलिव ऑयल को गुनगुना करें और फिर ठंडा कर लें. अब रात के वक्‍त सोते समय कुछ बूंद नाक में डालें और गहरी सांस लें.

Advertisement

इन नुस्‍खों की मदद से रात के वक्‍त आपको खर्राटा नहीं होगा और आपका पार्टनर भी रातभर गहरी नींद ले सकेगा.  

Advertisement

जैतून का तेल

जैतून का तेल यानी Olive Oil खर्राटों पर काबू पाने का काफी कारगर उपाय माना जाता है. आपको करना केवल इतना है कि रात को सोते समय जैतून के तेल की कुछ बूंदे नाक में डालनी हैं. इस तेल में सूजन दूर करने का गुण होता है, जिसके कारण सांस लेना आसान हो जाता है और खर्राटों की स्थिति में राहत मिलती है. 

एक गिलास गर्म पानी में शहद और दालचीनी पाउडर डालकर पीने से खर्राटों (Snoring) की समस्या पर काबू पाया जा सकता है. रात को सोते समय इस पेय का सेवन लगातार कुछ दिनों तक करें. खर्राटों की समस्या से जल्द ही निजात मिलेगी

पुदीने की पत्तियों को पानी में उबालकर पीने और मिंट ऑयल (Mint Oil) की कुछ बूंदों को नाक में डालने से भी खर्राटों में राहत मिलती है.  

इन उपायों के अलावा श्वसन से संबंधित व्यायाम भी खर्राटों से राहत में काफी कारगर माने जाते हैं. प्राणायाम, अनुलोम-विलोम, कपालभाति जैसे योगासन करने से खर्राटों की परेशानी दूर की जा सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Mahua Moitra Controversy: TMC सांसद Mahua Moitra की बढ़ी मुश्किलें, NCW प्रमुख पर आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर Case दर्ज
Topics mentioned in this article