सुबह खाली पेट किशमिश पानी पीने के हैं 5 बड़े फायदे, जानिए इसे घर पर कैसे बनाएं

Benefits Of Raisins : इसमें विटामिन बी6, कैल्शियम, पोटैशियम और कॉपर भी होता है. इस ड्राई फ्रूट में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
माना जाता है कि किशमिश खाने से रक्त में एंटीऑक्सीडेंट का स्तर बढ़ सकता है और ब्रेन फंक्शनिंग में सुधार हो सकता है.

Kishmish water benefits : ज्यादातर लोग सुबह खाली पेट सादा पानी पीते हैं, ताकि शरीर में जमे विषाक्त पदार्थ मल मूत्र के सहारे बाहर आ जाएं. लेकिन आप नॉर्मल वॉटर की बजाए किशमिश का पानी पीते हैं, तो यह आपके पेट को साफ करने और बॉडी को डिटॉक्स करने के अलावा सेहत को 4 बड़े फायदे भी पहुंचाएगी. दरअसल, किशमिश पोषक तत्वों का पावरहाउस है. इसमें प्रोटीन, आयरन और फाइबर पाया जाता है. साथ ही इसमें विटामिन बी6, कैल्शियम, पोटैशियम और कॉपर भी होता है. इस ड्राई फ्रूट में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं. इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट किशमिश डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं इसके फायदे और पानी बनाने का तरीका.

Advertisement

खाने से पहले मशरुम धूप में रखने से विटामिन D जाता है बढ़? जानिए इस बात में कितनी है सच्चाई

कैसे बनाएं किशमिश पानी

घर पर किशमिश का पानी बनाना बहुत आसान है. इस डिटॉक्स ड्रिंक को बनाने के लिए किशमिश को एक साफ कांच के जार या कंटेनर में रखें. अब इसके ऊपर पानी डालें, सुनिश्चित करें कि वे पूरी तरह से भीग जाएं. जार या कंटेनर को ढक्कन या प्लास्टिक रैप से ढक दें और इसे रात भर या कम से कम 8 घंटे के लिए छोड़ दीजिए. सुबह में, इस पानी को एक गिलास में छान लें. फिर इसका सेव करें. 

Advertisement

किशमिश पानी के 4 फायदे

टाइप 2 डायबिटीज और अल्जाइमर में हो सकता है फायदेमंद

किशमिश के पानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और टाइप 2 डायबिटीज और अल्जाइमर रोग जैसी पुरानी बीमारियों से बचाते हैं. ऐसा माना जाता है कि किशमिश खाने से रक्त में एंटीऑक्सीडेंट का स्तर बढ़ सकता है और ब्रेन फंक्शनिंग में सुधार हो सकता है.

Advertisement
आयरन की कमी करेगा पूरा

किशमिश का पानी आयरन (iron) की कमी के कारण होने वाली स्थितियों जैसे एनीमिया को रोकता है, जिसके लक्षणों में थकान, सांस की तकलीफ, पीली त्वचा और कमजोरी शामिल हैं.

Advertisement
इम्यून सिस्टम को करेगा बूस्ट

किशमिश में मौजूद विटामिन और खनिज प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और संक्रमण और बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. नियमित रूप से किशमिश का पानी पीने से समग्र स्वास्थ्य को फायदा मिलता है.

Advertisement
स्किन में आएगा निखार

किशमिश का पानी पीने से आपकी स्किन में भी निखार आएगा. इससे त्वचा की चमक दोगुना हो सकती है. यह आपके बालों के लिए भी हेल्दी माना जाता है. इससे आपकी बॉडी भी हाइड्रेट होगी. यह पाचन को मजबूत रखता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार 

Featured Video Of The Day
T20 World Cup 2024: Virat Kohli, Rohit Sharma, Ravindra Jadeja और Rahul Dravid ने कहा अलविदा
Topics mentioned in this article