सब्जी बनती है कड़वी पर इसके पत्ते खाते ही ठीक हो जाएगी डायबिटीज और पीरियड्स का दर्द, बस इस तरह चबाना होगा

Karela Leaves: जो करेला खाने में सबसे ज्यादा कड़वा लगता है, उसके कई सारे फायदे भी हैं. करेले का पत्ता आपको इन परेशानियों से राहत पाने में मदद कर सकता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Bitter Gourd Leaves for health: करेले का पत्ता हमारे शरीर के लिए हैं काफी फायदेमंद, जानें कैसे.

Karela Leaves Benefits: शरीर को फिट एंड फाइन रखने के लिए डॉक्टर हमेशा हरी सब्जी खाने की सलाह देते हैं. हरी सब्जियों में शरीर के लिए सभी जरूरी पोषक तत्व मिलते है. ऐसा ही एक हरा सब्जी करेला है. स्वास्थ्य के लिए करेला सबसे ज्यादा लाभकारी माना जाता है. इसमें वे सभी पोषक तत्व मिल जाते हैं जो एक स्वस्थ शरीर को जरूरत होती हैं. ज्यादातर करेले का जूस या इसकी सब्जी बनाकर लोग खाते हैं. लेकिन इसके पत्ते तक में बहुत सारे गुण होते हैं. आइए जानते हैं कि करेले के पत्ते के सेवन से किन बीमारियों से दूर रहा जा सकता है.

Advertisement

इन 4 परेशानियों से राहत दिला सकता है करेले का पत्ता

1. हर प्रकार के संक्रमण को रखेगा दूर

करेले का पत्ता कई प्रकार के स्कीन से जुड़े और शरीर के संक्रमण को आपके पास आने से रोक सकता हैं. इसमें मिलने वाले पोषक तत्व पेट की दिक्कत नहीं होने देते हैं. दाद-खुजली, -सिरदर्द, जैसी परेशानियों को भी ये दूर कर सकता है. इसका सेवन करने के लिए इन पत्तों को उबालकर इसका पानी पीएं.

2. डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज के मरिजों के लिए करेला रामबाण होता है. लेकिन अगर आपको किसी कारण से ये उपलब्ध नहीं हैं तो आप इसके पत्ते का सेवन भी कर सकते है. इन पत्तियों के सेवन से शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा.

Advertisement
3. तलवों के जलन को कम करने में उपयोगी

कई लोगों के खून में गंदगी होती हैं. ऐसे में उन्हें पैरों के तलवे में जलन और शरीर के अलग-अलग हिस्सों में जलन की शिकायत रहती हैं. ऐसे में करेले का पत्ता आपकी मदद कर सकता है. इसमें भारी मात्रा में एंटी फंगल गुण मिलते हैं. साथ ही करेले के सेवन से आपका खून साफ होता है.

Advertisement
4. पीरियड्स के दर्द से आराम

महिलाओं को उनके पीरियड्स के समय बहुत ज्यादा असहनीय दर्द से गुजरना पड़ता हैं. इस दर्द को करेले के पत्ते का सेवन करके आराम से कम किया जा सकता है. इसके लिए 10-15 करेले के पत्ते का रस निकाल कर, उसमें काली मिर्च पाउडर और पीपल का चूर्ण और सौंफ मिलाकर पी लें.

Advertisement

                                                                                               (प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
धार्मिक आधार पर भेदभाव को लेकर क्या बोले चंद्रशेखर आज़ाद
Topics mentioned in this article