घर के बगीचे में लगा यह पीला फूल दाद और खुजली की परेशानी से दिलाएगा निजात, यहां जानिए नाम

Home remedy : जिन लोगों को दाद और खुजली की स्किन रिलेटेज परेशानी है उन्हें इस फूल का इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आपको बॉडी इचिंग से निजात मिल जाएगा.

Advertisement
Read Time: 6 mins
Body itching remedy : कीड़े-मकौड़े के काटने पर भी आप इस फूल का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Kaner fool ke fayde : पीले कनेर के फूल देखने में बहुत सुंदर लगते हैं. इन फूलों को भगवान को चढ़ाया भी जाता है. आपको बता दें कि कनेर के फूल औषधि गुणों (kaner fool ka isteml) से भऱपूर होते हैं. जिन लोगों को दाद और खुजली की स्किन से जुड़ी परेशानी है  इस फूल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपको बॉडी इचिंग (body itching remedy) से निजात मिल जाएगी. तो आइए जानते हैं कनेर फूल के फायदों के बारे में. सुबह खाली पेट कच्चा नारियल खाने से कब्ज होती है दूर और इम्यूनिटी होगी मजबूत

कनेर के फायदे स्किन के लिए

- अगर आपकी स्किन पर कील मुंहासे (acne) बहुत ज्यादा हो गए हैं तो फिर यह फूल इससे छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करेगा. असल में कनेर में पाए जाने वाले एंटी-सेप्टिक गुण दाद के निशान को हल्का करने में मदद करते हैं.

- इसके फूल का इस्तेमाल आप शरीर में होने वाली खुजली को ठीक करने में कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल से आपको धीरे-धीरे आराम मिल जाएगा. आप बस कनेर के पत्तों को नारियल तेल के साथ पकाएं फिर इस तेल को दाद वाली जगह पर लगाइए. 

- कनेर के पत्तों का इस्तेमाल आप जोड़ों के दर्द में भी कर सकते हैं. बस आप आप इन पत्तियों को जैतून तेल में मिलाकर हल्का गरम करके घुटनों पर मसाज करें. यह हड्डियों को बहुत आराम पहुंचाते हैं और सूजन कम करता है. 

- वहीं, कोई पुराना घाव ठीक नहीं हो रहा है, तो फिर इसके पत्तों को पीसकर एलोवेरा जैल मिलाकर घाव पर लगा लीजिए. इससे पुराने से पुराना घाव ठीक हो जाता है. कीड़े-मकौड़े के काटने पर भी आप इस फूल का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Britain Election 2024: ब्रिटेन चुनाव में PM Rishi Sunak के खिलाफ हुए भारतीय मूल के लोग, नहीं देंगे वोट?
Topics mentioned in this article