Belly fat तेजी से कम करने में ये काले बीज होते हैं बहुत फायदेमंद, आप कर लीजिए डाइट में शामिल

आज हम आपको यहां पर आपकी वेटलॉस जर्नी में एक और चीज एड करेंगे कलौंजी. जिसे काला जीरा, निगेला या इसके वैज्ञानिक नाम निगेला सैटिवा के रूप में भी जाना जाता है.

विज्ञापन
Read Time: 6 mins
यह काले बीज आपके ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने का काम करते हैं.

Kalonji (Nigella Seeds) benefits : वजन घटाने के लिए आजकल लोग कई तरह के उपाय कर रहे हैं. कोई जिम में पसीना बहा रहा है तो कोई योगा क्लास में तरह-तरह की मुद्राएं कर रहा है शरीर को फ्लैक्सिबल बनाने के लिए जबकि कुछ डाइट के जरिए वजन कम रहे हैं. आज हम आपको यहां पर आपकी वेटलॉस जर्नी में एक और चीज एड करेंगे कलौंजी. जिसे काला जीरा, निगेला या इसके वैज्ञानिक नाम निगेला सैटिवा के रूप में भी जाना जाता है. इसके औषधीय गुण ना सिर्फ आपके वजन को कम करेंगे बल्कि सेहत को कई और फायदे पहुंचाएंगे. यहां जानिए किसकी कमी से चेहरे पर होती हैं झाईंयां और क्या खाकर कर सकते हैं भरपाई

कलौंजी के पोषक तत्व 

- ये काले बीज आपका वजन घटाने में इसलिए मदद कर सकते हैं क्योंकि इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर होता है, जो आपका पेट लंबे समय तक भरा रखता है. यह आपका बैली फैट कम करने के साथ ओवर ऑल बॉडी वेट को कम करेगा. आप बस 8 से 10 कलौंजी के बीज को पीसकर इसका पाउडर बना लीजिए, फिर इसमें नींबू और शहद मिलाकर सेवन करिए.

- ऐसे इसका सेवन करने से आप वजन कम हो सकता है. आप इस बीज का सेवन खाली पेट करते हैं तो फिर आपका वजन तेजी से घटेगा. आप अगर इस तरह इसका सेवन करते हैं तो आपके वजन में अंतर 15 दिन में नजर आने लगेगा. इससे जिद्दी बैली फैट कम होगा. 

- यह काले बीज आपके ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने का काम करते हैं. कलौंजी ऑक्सीडेटिव तनाव दूर करने में बहुत कारगर होती है. कलौंजी इंफेक्शियस डिजीज से भी बचाने का काम करता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Samarth: समर्थ ने दिव्यांग लोगों को सशक्त बनाया है: केंद्रीय मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार
Topics mentioned in this article