सफेद बालों को काला कर देगी घर पर बनी डाई, कलौंजी के बीजों में मिलाकर लगा लें यह चीज 

अगर आप भी सफेद बालों से परेशान हैं तो यहां बताए कलौंजी के नुस्खे को आजमाकर देख सकते हैं. कलौंजी से बनने वाली हेयर डाई सफेद बालों को एकदम काला कर देती है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
इस तरह काले होने लगेंगे सफेद बाल. 

Home Remedies: किसी के बाल बढ़ती उम्र के चलते सफेद होने लगते हैं तो किसी के बालों पर कम उम्र में ही सफेदी नजर आने लगती है. इन सफेद बालों को काला करने के लिए लोग तरह-तरह की केमिकल वाली डाई का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन, घर पर बनी कुछ डाई भी इन सफेद बालों (White Hair) को काला करने में असरदार हो सकती है. यहां भी ऐसा ही एक कमाल का घरेलू नुस्खा दिया गया है. आप घर पर कुछ मिनटों में ही कलौंजी की हेयर डाई बनाकर लगा सकते हैं. कलौंजी के काले बीजों का सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो इनसे सफेद बाल एकदम काले हो सकते हैं. यहां जानिए किस तरह बनाते हैं कलौंजी से हेयर डाई. 

बरसात में किचन सिंक से कीड़े ना निकलें, इसके लिए बस आजमाकर देख लीजिए चायपत्ती का यह नुस्खा 

सफेद बाल काले करने के लिए हेयर डाई | Hair Dye To Darken White Hair 

इस हेयर डाई को बनाने के लिए आपको 2 चम्मच कलौंजी (Kalonji), एक चम्मच आंवला पाउडर, एक चम्मच नीम का पाउडर, एक चम्मच कॉफी पाउडर और एक चम्मच ही मेहंदी पाउडर लेना है. सबसे पहले कलौंजी के बीज लेकर भून लें और पीस लें. अब पैन में एक गिलास पानी चढ़ाएं और उसमें कलौंजी का पाउडर, आंवला पाउडर, नीम पाउडर और मेहंदी के साथ-साथ कॉफी का पाउडर मिलाकर पका लें. मिश्रण जब पक जाए तो आंच बंद करके इसे ठंडा करने के लिए रख दें. 

सफेद बालों पर जड़ों से सिरों तक इस तैयार हेयर डाई को लगाएं और आधे घंटे बाद धोकर हटा लें. सफेद बालों पर काला रंग चढ़ जाता है. इस हेयर डाई से बाल प्राकृतिक रूप से काले (Black Hair) होने लगते हैं. 

Advertisement

कलौंजी एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. कलौंजी का काला रंग बालों को भी काला करने में असर दिखाता है और इसके गुण स्कैल्प के लिए फायदेमंद होते हैं. कॉफी पाउडर में कैफीन होता है जो स्कैल्प के बल्ड सर्कुलेशन को बेहतर करने में असरदार है. साथ ही कॉफी बालों के रंग को पक्का करती है. मेहंदी को बाल रंगने के लिए जाना जाता है. इससे सफेद बाल काले ही नहीं होंगे बल्कि बालों को घना बनने में भी मदद मिलेगी. आखिर में नीम के एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण स्कैल्प को इंफेक्शंस से दूर रखते हैं और बालों का झड़ना कम करते हैं सो अलग. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

Featured Video Of The Day
Team India Victory Parade: हिंद के सितारों का जमकर हुआ स्वागत, Mumbai की सड़कों पर उमड़ा जनसैलाब
Topics mentioned in this article