फिटकरी को इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल, चेहरे की झाइयां, पिंपल और एक्ने का हो सकता है सफाया

Fitakri face pack and scrub : हम यहां पर फिटकरी से जुड़े 4 नुस्खे बता रहे हैं, जो आपकी स्किन से जुड़ी परेशानी से जल्दी से जल्दी निजात दिलाने में कारगर साबित हो सकते हैं. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
अगर आपको त्वचा से जुड़ी गंभीर समस्या है तो इन 4 उपायों को डॉक्टर से सलाह लिए बेगैर न अप्लाई करें. 

Fitkari ke fayade : मौसमी बदलाव और प्रदूषण त्वचा (skin related issue) से जुड़ी परेशानियों का कारण हो सकते हैं, जैसे- झाइ, पिंपल, मुंहासे, रूखी त्वचा. मुंहासे और पिंपल तो गायब हो सकते हैं, लेकिन इनके निशान रह जाते हैं. ये दाग धब्बे आपकी चमकदार त्वचा के दुश्मन होते हैं. ऐसे में इनसे जितनी जल्दी हो छुटकारा पा लेना चाहिए. इसके लिए हम यहां पर फिटकरी से जुड़े 4 नुस्खे बता रहे हैं, जो आपकी स्किन से जुड़ी परेशानी से जल्दी से जल्दी निजात दिलाने में कारगर साबित हो सकते हैं. 

Diwali Rangoli Designs: दीपावली पर घर के आंगन में बनाएं ये ट्रेंडी रंगोली, झटपट हो जाएगी रेडी

स्किन केयर में कैसे करें फिटकरी का इस्तेमाल

पहला उपायफिटकरी और नींबू का फेस पैक - fitkari face pack

सामग्री:  इसको बनाने के लिए आपको फिटकरी का पाउडर, नींबू का रस चाहिए.

बनाने की विधि: सबसे पहले 1 चुटकी फिटकरी के पाउडर को नींबू के रस में मिलाएं. फिर इसे चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लीजिए. यह नुस्खा पिंपल और झाइयों को कम करने में मदद कर सकता है.

दूसरा उपायफिटकरी और गुलाब जल - fitkari gulabjal

सामग्री: इसको बनाने के लिए आपको फिटकरी और गुलाब जल चाहिए.

बनाने की विधि: फिटकरी का पाउडर गुलाब जल को अच्छे से मिक्स करके दाग धब्बे वाली जगह पर लगाएं. इसे 30 मिनट तक लगाकर रखें फिर पानी से अच्छे से साफ कर लीजिए. यह त्वचा को शांत करता है और एक्ने की समस्या को कम करता है.

तीसरा उपायफिटकरी का स्क्रब - fitkari scrub

सामग्री: इसको बनाने के लिए फिटकरी, दही और चीनी चाहिए.

बनाने की विधि: सबसे पहले इन 3 चीजों को अच्छे से मिक्स करके स्क्रब तैयार कर लीजिए. फिर इसे चेहरे पर हल्के हाथ से रगड़ें और 10 मिनट बाद धो लीजिए. यह मृत त्वचा कोशिकाओं (dead skin cells) को हटाने में मदद करता है.

चौथा उपायफिटकरी का टोनर - fitkari toner

सामग्री: इसको बनाने के लिए आपको फिटकरी और पानी चाहिए. 

बनाने की  विधि: आप फिटकरी को पानी में उबालें और ठंडा होने पर छान लीजिए. अब  इस पानी को रूई की मदद से चेहरे पर अप्लाई करें.  यह त्वचा के पोर्स को टाइट करने और एक्ने को कम करने में मददगार साबित होता है. 

सावधानी - अगर आपको त्वचा से जुड़ी गंभीर समस्या है तो इन 4 उपायों को डॉक्टर से सलाह लिए बेगैर न अप्लाई करें. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Diwali 2024 Preparations: देश की सबसे बड़ी कुम्हारों की बस्ती; हर दीया कहता है, ये दिवाली खास है!
Topics mentioned in this article