झड़ने लगे हैं बाल या दिखते हैं रूखे-सूखे, तो आजमाकर देख लीजिए जावेद हबीब के नुस्खे

अगर आप बालों से जुड़ी समस्या से परेशान हैं, बाल असमय सफेद हो रहे हैं, झड़ रहे हैं, रूखे-बेजान और मुरझाए (Damage Hair) हुए नजर आने लगे हैं, तो आप जावेद हबीब के बताया नुस्खा आजमा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Hair Care: फेमस हेयर एक्सपर्ट जावेद हबीब (Jawed Habib) अक्सर अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर हेयर केयर नेचुरल टिप्स शेयर करते रहते हैं. ये नुस्खे बालों की सेहत को बरकरार रखते हैं. ऐसे में अगर आप बालों से जुड़ी समस्या से परेशान हैं, बाल असमय सफेद हो रहे हैं, झड़ रहे हैं, रूखे-बेजान और मुरझाए (Damage Hair) हुए नजर आने लगे हैं, तो आप जावेद हबीब के बताया नुस्खा आजमा सकते हैं. यह नुस्खा बालों पर कमाल का असर दिखाता है. 


बालों में लगाएं अदरक और नारियल का हेयर मास्क

सेलिब्रिटी हेयर एक्सपर्ट जावेद हबीब ने हाल ही में अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें उन्होंने बताया है कि कैसे आप सिर्फ 2 चीजों का इस्तेमाल करके अपने बालों की क्वालिटी सुधार सकते हैं और लंबे घने और खूबसूरत बाल पा सकते हैं. इसके लिए एक चम्मच अदरक का पाउडर या सौंठ लें, इसमें दो से तीन चम्मच नारियल के तेल (Coconut Oil) की मिलाएं. इसे अच्छे तरीके से मिलाकर एक पेस्ट बना लें और इसे अपने बालों की जड़ों पर केवल 10 से 15 मिनट के लिए लगाकर रखें. उसके बाद बालों को पानी से धो लें, यह बालों की क्वालिटी को सुधारते हैं और बालों को मजबूत बनाते हैं.

बालों में अदरक और नारियल लगाने के फायदे

Advertisement

अदरक और नारियल दोनों ही ऐसे किचन इंग्रीडिएंट्स हैं जो आसानी से घर पर मिल जाते हैं और यह दोनों बालों की क्वालिटी को सुधारने का काम करते हैं. अदरक में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करते हैं और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने से बालों की ग्रोथ (Hair Growth) होती है और बाल जल्दी बढ़ते हैं. इतना ही नहीं अदरक का पेस्ट लगाने से डैंड्रफ की समस्या भी कम होती है क्योंकि इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो डैंड्रफ, जलन और खुजली को कम करते हैं. वहीं, नारियल का तेल बालों को पोषण देने का काम करता है, इसमें एंटी माइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो बालों को डीप नरिशमेंट देते हैं और सिल्की, शाइनी और मजबूत बनाते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
Waqf Board Controversy: वक्फ बिल को सिरे से खारिज करने की क्या है सियासत?
Topics mentioned in this article