दूध में बस इस एक चीज को मिलाकर रोज पिएं, बीमारियां नहीं फटकेंगी आस-पास

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार एक गिलास गर्म दूध में एक चुटकी जायफल मिलाना स्वास्थ्य के लिए अद्भुत काम कर सकता है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
बालों के झड़ने (hair fall) का एक कारण सिर की त्वचा का बंद होना और रूसी है.

Jaiphal ke fayade : जायफल भारतीय और पश्चिमी व्यंजनों में बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाने वाला एक मसाला है, लेकिन इस सुगंधित और स्वादिष्ट मसाले में और भी बहुत कुछ है, जो आपकी सेहत के लिए महत्वपूर्ण है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार एक गिलास गर्म दूध में एक चुटकी जायफल मिलाना स्वास्थ्य के लिए अद्भुत काम कर सकता है. आज इस आर्टिकल में उसी के बारे में बताने वाले हैं. पुदीने की पत्तियां इन परेशानियों में होती हैं बहुत लाभकारी, घर पर जरूर लगाएं यह पौधा

जायफल खाने के क्या हैं फायदे

- सुगंधित, स्वादिष्ट और शक्तिशाली औषधीय गुणों से भरपूर इस मसाले को कुकीज, मिठाई, सूप और ड्रिंक्स में मिक्स किया जाता है.

- जायफल एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत है, जो उम्र बढ़ने के संकेतों, हृदय और लिवर रोग जैसी गंभीर स्थितियों से बचाने में मदद करता है.

- जायफल का तेल सांस की दुर्गंध और दांतों की सड़न को कम करने में बहुत उपयोगी साबित होता है. थोड़ा सा जायफल नींद की अवधि और गुणवत्ता दोनों में मदद करता है.

- जायफल पाचन एंजाइमों के स्राव में मदद करते हैं जो दस्त, कब्ज, सूजन और यहां तक ​​कि गैस जैसी विभिन्न पाचन समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करते हैं.

- जायफल में पोटेशियम, आयरन और मैंगनीज जैसे कई खनिज होते हैं, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए जाने जाते हैं. इसके अलावा, अपने तनाव-मुक्त गुणों के कारण जायफल दबाव को कम करता है.

- बालों के झड़ने का एक कारण सिर की त्वचा का बंद होना और रूसी है. जायफल के एंटी-माइक्रोबियल गुण खोपड़ी को साफ रखने में मदद करते हैं और रूसी को रोकते हैं जिससे बालों का झड़ना रुकता है और बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Holi 2024: दोस्तों के साथ जा रहे Mathura- Vrindavan होली सेलिब्रेट करने , तो यहां जानें जरूरी बातें

Featured Video Of The Day
Dadarkar Fruit Market: Mumbai का अपना फल बाजार होगा बंद? BMC ने मालिक को भेजा 3 करोड़ का नोटिस
Topics mentioned in this article