सिर में खुजली होती है तो दही में डालें यह चीज और लगा लें बालों पर, दिक्कत हो जाएगी दूर

Itchy Scalp Home Remedies: ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं जो सिर की खुजलाहट दूर करने में कमाल का असर दिखाते हैं. यहां जानिए किस तरह दही के इस्तेमाल से स्कैल्प पर होने वाली खुजली को दूर किया जा सकता है. 

Advertisement
Read Time: 4 mins
H

Hair Care: सिर पर अलग-अलग प्रोडक्ट्स लगाने पर या फिर प्रदूषण के कारण बिल्ड-अप जमने लगता है जो खुजली का कारण बनता है. इसके अलावा डैंड्रफ और बैक्टीरिया के चलते भी सिर में खुजली हो जाती है. कई बार किसी कैमिकल वाले प्रोडक्ट के साइड इफेक्ट के चलते भी ऐसा होता है. ऐसे में अगर आप भी स्कैल्प पर होने वाली खुजली (Itchy Scalp) से परेशान हैं तो घर की ही कुछ चीजें इस्तेमाल करके देख सकते हैं. दही समेत ऐसी कई चीजें हैं जो स्कैल्प की अच्छी सफाई करती हैं और जिनसे स्कैल्प को साफ होने में मदद मिलती है. इन चीजों का सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो स्कैल्प पर होने वाली खुजली से छुटकारा मिल जाता है और इंफ्लेमेशन भी कम होती है.

त्वचा को बेदाग बनाने के लिए घर की इन 2 चीजों को मिलाकर लगाएं ऐसे, डेड स्किन सेल्स निकलने लगेंगी छूटकर 

स्कैल्प पर होने वाली खुजली के घरेलू उपाय | Home Remedies For Itchy Scalp 

दही और नींबू 

बालों के लिए दही और नींबू को मिलाकर हेयर मास्क तैयार किया जा सकता है. इस हेयर मास्क से सिर की अच्छी सफाई तो हो ही जाती है साथ ही स्कैल्प पर होने वाली खुजली से छुटकारा मिल जाता है सो अलग. आपको करना बस इतना है कि एक कटोरी में दही (Curd) लें और उसमें एक नींबू निचोड़ लें. इस मिश्रण को सिर पर लगाएं और 30 से 40 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. इससे सिर पर होने वाली खुजली बंद हो जाएगी और बालों में चमक आ जाएगी सो अलग. डैंड्रफ हटाने के लिए भी इस नुस्खे को आजमाया जा सकता है. 

Advertisement
नीम का इस्तेमाल 

नीम को औषधी की तरह इस्तेमाल किया जाता है. इससे एंटीबैक्टरियल और एंटीफंगल गुण मिलते हैं जो स्कैल्प पर होने वाली खुजली को दूर कर देते हैं. नीम के पत्तों (Neem Leaves) को पानी में उबालकर इस पानी से सिर धोया जा सकता है या फिर शैंपू में नीम का रस मिला सकते हैं. बाजार में मिलने वाले नीम वाले शैंपू का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. 

Advertisement
बेकिंग सोडा 

स्कैल्प की खुजली दूर करने के लिए बेकिंग सोडा (Baking Soda) को लगाया जा सकता है. बेकिंग सोडा स्कैल्प को एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण देता है और साथ ही इससे एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल इफेक्ट भी मिलते हैं. इससे स्कैल्प का पीएच लेवल भी बैलेंस होता है. 2 से 3 चम्मच बेकिंग सोडा लें और स्कैल्प पर लगा लें. इसे हल्के हाथों से स्कैल्प पर मलकर 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. अगर सिर पर किसी तरह की फुंसी वगैरह हो तो बेकिंग सोडा का इस्तेमाल ना करें. 

Advertisement
ग्रीन टी 

सिर को ग्रीन टी से धोने पर भी खुजलाहट दूर हो जाती है. ग्रीन टी एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों की अच्छी स्त्रोत होती है और इससे स्कैल्प को एंटीफंगल गुण भी मिल जाते हैं. पानी में ग्रीन टी को पका लें और सिर पर 10 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटाएं. इस बात का ध्यान रखें कि आप ग्रीन टी को ठंडा इस्तेमाल करें गर्म नहीं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Hartalika Teej का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और जानें पारण का समय | NDTV India
Featured Video Of The Day
Soulfree- Disabled Persons के समान अधिकार के लिए पहल
Topics mentioned in this article