इन वजहों से शरीर में होती है आयरन की कमी, ये फूड्स को खाकर कर सकते हैं भरपाई

फलियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, जैसे- सेम, दाल, चना, मटर और सोयाबीन. कद्दू के बीज भी बहुत फायदेमंद होते हैं. कद्दू के 28 ग्राम बीज में 2.5 मिलीग्राम आयरन होता है. इसके अलावा, कद्दू के बीज विटामिन के, जिंक और मैंगनीज का अच्छा स्रोत हैं. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
पालक - पालक कम कैलोरी वाला और विटामिन सी रिच फूड हैं.

Iron deficiency : पर्याप्त आयरन के बिना, आपका शरीर लाल रक्त कोशिकाओं (red blood cells) में पर्याप्त मात्रा में नहीं बना पाता है, नतीजतन, आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया आपको थका (tired) हुआ और सांस लेने में तकलीफ हो सकती है. आप आमतौर पर आयरन सप्लीमेंट के साथ आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया को ठीक कर सकते हैं. लेकिन इससे पहले शरीर में इसकी कमी क्यों होती है और लक्षण क्या हैं उसके बारे में जान लेते हैं. 

इन लोगों को बिल्कुल नहीं खाना चाहिए आलू बुखारा, सेहत को हो सकता है बड़ा नुकसान

आयरन की कमी के कारण

आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया तब होता है जब आपके शरीर में हीमोग्लोबिन बनाने के लिए पर्याप्त आयरन नहीं होता है. हीमोग्लोबिन लाल रक्त कोशिकाओं का वह हिस्सा है, जो रक्त को उसका लाल रंग देता है और लाल रक्त कोशिकाओं को आपके पूरे शरीर में ऑक्सीजन युक्त रक्त ले जाने में सक्षम बनाता है.

आयरन कमी के लक्षण

अत्यधिक थकान कमजोरी त्वचा का पीला पड़ना सीने में दर्द, तेज़ दिल की धड़कन या सांस फूलना सिरदर्द, चक्कर आना या हल्का सिरदर्द हाथ और पैर ठंडे होना जीभ में सूजन या दर्द नाखून भंगुर होना जैसे लक्षण नजर आने लगते हैं. 

आयरन फूड

शेलफिश - शेलफिश स्वादिष्ट और पौष्टिक दोनों होती है. इसमें आयरन की मात्रा अधिक होती है, लेकिन क्लैम, सीप और मसल्स विशेष रूप से अच्छे स्रोत हैं.

पालक - पालक कम कैलोरी वाला और विटामिन सी रिच फूड हैं. इसको खाने के भी कई स्वास्थ्य लाभ हैं. इसके विटामिन सी आयरन को शरीर में अवशोषित करने में मदद करते हैं.  पालक कैरोटीनॉयड नामक एंटीऑक्सीडेंट से भी समृद्ध है, जो सूजन को कम कर सकता है और आपकी आंखों को बीमारी से बचा सकता है.

ऑर्गन मीट - भी आपके शरीर में आयरन की कमी को पूरा कर सकते हैं. इसमें प्रोटीन भी अधिक होता है और विटामिन बी, कॉपर और सेलेनियम भी प्रचुर मात्रा में होता है.

Advertisement

फलियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, जैसे- सेम, दाल, चना, मटर और सोयाबीन. कद्दू के बीज भी बहुत फायदेमंद होते हैं. कद्दू के 28 ग्राम बीज में 2.5 मिलीग्राम आयरन होता है. इसके अलावा, कद्दू के बीज विटामिन के, जिंक और मैंगनीज का अच्छा स्रोत हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Sawan 2024 Date: इस शुभ योग में होगी सावन की शुरुआत, पंडित से जानें सही तिथि

Featured Video Of The Day
Samarth: समर्थ ने दिव्यांग लोगों को सशक्त बनाया है: केंद्रीय मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार
Topics mentioned in this article