Independence Day Speech: स्कूल में बच्चे दे सकते हैं स्वतंत्रता दिवस का यह भाषण, तालियों से गूंज उठेगा मैदान

Independence Day 2024: इस साल भारत अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है. अगर आपका बच्चा भी स्कूल में स्वतंत्रता दिवस का भाषण देना चाहता है तो यहां से आइडिया लिया जा सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
I

Independence Day 2024: भारत को 15 अगस्त, 1947 के दिन अंग्रेजी हुकुमत से स्वतंत्रता मिली थी जिसके बाद से हर साल 15 अगस्त के दिन भारत अपनी स्वतंत्रता का जश्न मनाता है. इस दिन हर गली-कूचे में स्वतंत्रता दिवस की धूम होती है. तिरंगा फहराकर, पंतग उड़ाकर, पकवान बनाकर, नाचते गाते हुए और अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन कर स्वंत्रता दिवस मनाया जाता है. इस मौके पर बच्चों के स्कूल में विशेष समारोह होता है जिसमें बच्चों को स्वतंत्रता दिवस पर भाषण (Speech) देने के लिए कहा जाता है. यहां बच्चों के लिए भाषण का नमूना दिया जा रहा है जिसे स्कूल में सुनाकर वे सभी से वाहवाही लूट सकते हैं. 

स्किन डॉक्टर ने बताया किन चीजों को खाने पर चेहरे पर दिखती है चिपचिपाहट, दी इनसे परहेज की सलाह

स्वतंत्रता दिवस का भाषण | Independence Day Speech 

आदरणीय प्रिंसिपल, प्रिय अध्यापक और मेरे प्यारे साथियों,

आज हम सभी यहां स्वतंत्रता दिवस के उपलक्षय पर एकत्रित हुए हैं. यह वो दिन है जब हमारे वीर सैनानियों ने भारत की स्वतंत्रता, संप्रुभता और अखंडता के लिए ब्रिटिश राज से लड़ाई लड़ी थी और भारत को स्वतंत्रता दिलाई थी. इस साल भारत अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. स्वतंत्रता दिवस के इस खास मौके पर सुनिए स्वतंत्रता दिवस की वीर गाथा. 

अंग्रेजी हुकुमत ने 200 सालों तक हमारे देश भारत पर राज किया था. अंग्रेजों के जुल्म और अत्याचार से लोग जूझने लगे थे. ऐसे में स्वतंत्रता सेनानी इस जुल्म से लड़ने के लिए आगे आए, लोगों ने लंबा संघर्ष किया अपनी जवानी स्वतंत्रता संग्राम पर लुटा दी. महात्मा गांधी, सुभाष चंद्र बोस, मंगल पांडे, चंद्रशेखर आज़ाद, भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव, सरदार वल्लभभाई पटेल, जवाहर लाल नेहरू, लाला लाजपत राय, रानी लक्ष्मीबाई और बाल गंगाधर तिलक कुछ ऐसे नाम हैं जिनके बिना स्वतंत्रता की कहानी अधूरी है. इन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ आवाज उठाई थी, लोगों को स्वतंत्रता की लड़ाई का हिस्सा बनने के लिए मनाया और आगे बढ़ते रहे. 

Advertisement

स्वतंत्रता दिवस वो दिन है जब भारत के बच्चे-बच्चे के लहू में आज़ादी का नारा दौड़ता है. देशभक्तों ने भारत की स्वतंत्रता के लिए अपना तन, मन और धन सब न्यौंछावर कर दिया और आज हम यह वचन लेते हैं कि अपने देश को ना कभी झुकने देंगे, ना कभी आगे बढ़ने से रुकने देंगे. जय हिंद! 

Advertisement

Advertisement
Featured Video Of The Day
Ujjain में राष्ट्रपति Droupadi Murmu ने किए महाकाल के दर्शन, सफाई मित्रों का किया सम्मान
Topics mentioned in this article