ये खट्टी पत्तियां बाल का झड़ना, दांत का दर्द और वजन को करेंगी कंट्रोल, औषधीय गुणों से हैं भऱपूर

इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं और इसका उपयोग मासिक धर्म की ऐंठन से राहत प्रदान करने के लिए भी किया जा सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
इमली की पत्तियों में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो बालों से रूसी को कम करते हैं.

Imli patti ke benefits : इमली के पत्ते औषधिय गुणों से भरपूर हैं. यह मलेरिया जैसे रोग में खासतौर से फायदा पहुंचाते हैं. हालांकि इसका चिकित्सीय लाभ केवल यहीं तक सीमित नहीं है, क्योंकि यह पीलिया और मधुमेह को भी ठीक कर सकता है, स्कर्वी को ठीक करने में मदद करता है, अल्सर का इलाज करता है, जननांग संक्रमण को रोकता है, पूरे शरीर को संक्रमण से बचाता है और उच्च रक्तचाप से राहत प्रदान करता है. इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं और इसका उपयोग मासिक धर्म की ऐंठन से राहत प्रदान करने के लिए भी किया जा सकता है.

Advertisement

इमली पत्तियों के लाभ क्या हैं

क्लासिक स्वाद के लिए बेस्ट

इमली का इस्तेमाल सदियों से भारतीय व्यंजनों में क्लासिक खट्टा स्वाद को देने के लिए किया जाता रहा है, लेकिन सिर्फ़ फल ही नहीं, बल्कि इसके पत्ते भी सदियों से व्यंजनों और आयुर्वेद में शामिल हैं. इमली के पत्ते हरे रंग के होते हैं और आकार में लंबे होते हैं. व्यंजनों में, इसका इस्तेमाल ताज़ा और सूखे दोनों रूपों में किया जाता है.

स्कर्वी रोग में फायदेमंद

स्कर्वी, जिसे नाविक रोग के रूप में भी जाना जाता है, विटामिन सी की कमी के कारण होता है. स्कर्वी के लक्षण मसूड़ों और नाखूनों से खून आना, थकान आदि हैं. इमली में उच्च एस्कॉर्बिक स्तर का एसिड होता है जो स्कर्वी को कम करता है.

Advertisement
ओरल हेल्थ के लिए बेस्ट

इमली की पत्तियां आपकी ओरल हेल्थ के लिए रामबाण साबित होती हैं. यह आपकी मौखिक स्वास्थ्य में सुधार और दांत के दर्द में भी राहत पहुंचाता है. यह बेस्ट होम रेमेडी है टुथ एक में. 

Advertisement
पीरियड में दे आराम

मासिक धर्म में ऐंठन असहनीय होती है. ऐसे में इमली के पत्तों का अर्क ऐंठन को कम कर सकता है क्योंकि यह दर्द निवारक होता है.  पत्तियों की क्षमता को बढ़ाया जा सकता है अगर उन्हें पपीते के पत्तों, नमक और पानी के साथ मिलाया जाए लेकिन ध्यान रहे कि मिश्रण में बहुत ज़्यादा नमक न मिलाया जाए.

Advertisement
बालों से रूसी करे कम

इमली की पत्तियों में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो बालों से रूसी को कम करते हैं. इसके इस्तेमाल से बाल तेजी से बढ़ता है और मजबूत भी. यहीं यह आपके वजन को भी कंट्रोल करता है. 

Advertisement
लीवर को रखे हैल्दी

यह लीवर के लिए भी फायदेमंद हैं. इससे आपका लीवर हैल्दी रहता है. तो अब से आपको इनमें से किसी परेशानी का अनुभव हो तो आप इसका सेवन कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
T20 World Cup 2024: Ravindra Jadeja ने किया T20 International से संन्यास का ऐलान | NDTV India