IMD ने जारी किया हीट वेव अलर्ट, 25 मई तक इन राज्यों में रहेगी भीषण गर्मी, बाहर निकलने से पहले बरतें ये 5 सावधानियां

IMD Forecast : मौसम विभाग ने 25 मई तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान के साथ-साथ उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी का अलर्ट जारी किया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
IMD Alert : लू से बचने के लिए आप बाहर जाना अवाइड करें. बहुत जरूरी काम हो तभी जाएं.

Heat wave red alert by IMD : भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी-IMD) ने सोमवार को अगले तीन दिनों तक दिल्ली और उत्तर भारत के अन्य हिस्सों में गरम हवा (Heat wave) चलने की चेतावनी दी है. मौसम विभाग ने 25 मई तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान के साथ-साथ उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी का अलर्ट जारी किया है.

आम खाने का शौक न पड़ जाए महंगा इससे पहले FSSAI की यह चेतावनी लीजिए जान

किन राज्यों में है हीट वेव का खतरा

मौसम विभाग के अनुसार,  25 मई तक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, ओडिशा, गुजरात, सौराष्ट्र, कच्छ और विदर्भ के कुछ हिस्सों में भी लू की स्थिति बनी रहने की संभावना है. आईएमडी ने 25 मई तक पश्चिमी उत्तर प्रदेश, गुजरात और राजस्थान में गर्म रात की स्थिति की भी बात की है.

अगले 3 दिनों तक कोंकण और गोवा, बिहार और झारखंड में भी गर्म और आर्द्र मौसम बने रहने की संभावना है. ऐसे में आइए जानते हैं लू से बचने के उपाय.

कैसे बचें लू से

- अगर आप लू से बचना चाहते हैं, तो बॉडी को डाइट्रेट रखें.  इसके लिए हर थोड़ी देर में पानी पीते रहें. आप नारियल पानी, नींबू पानी, खीरा, तरबूज जैसी चीजों का सेवन भी कर सकते हैं.

- वहीं, कपड़े लाइट कलर और कॉटन के पहनें. इससे आपको गर्मी कम लगेगी. बाहर निकलने से पहले हाथ पैर और चेहरे को अच्छे से कवर कर लीजिए.ताकि सूरज की किरणों से होने वाली टैनिंग से बॉडी बची रहे.

- इसके अलावा लू से बचने के लिए खाली पेट घर से बाहर न निकलें. अगर आप लंबे समय तक धूप में भूखे रहते हैं, तो इससे चक्कर आने का खतरा बढ़ जाता है.

- लू से बचने के लिए आप बाहर जाना अवाइड करें. बहुत जरूरी काम हो तभी जाएं. इससे आप गरम हवाओं के खतरे से बचे रहेंगे.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार


 

Featured Video Of The Day
PM Modi Speech In Parliament: पीएम मोदी ने जब निकाला कांग्रेस के वोटों-सीटों का हिसाब | Congress
Topics mentioned in this article