सर्दी जुकाम से हैं परेशान तो इस पत्ती के काढ़े से मिलेगा तुरंत आराम, जानिए बनाने का तरीका

Amrood ki patti ka kadha : अब तक आपने सर्दी में तुलसी, अदरक, काली मिर्च और लौंग वाली चाय पी होगी, लेकिन क्या अमरूद की पत्ती से बने काढ़े के बारे में सुना है, नहीं तो जान लीजिए इस लेख में बनाने के आसान तरीके के बारे में.

विज्ञापन
Read Time: 15 mins
Home remedy in cold and cough: सर्दी-जुकाम में अमरूद की पत्ती से बना काढ़ा तुरंत देता है राहत.

Guava leaves kadha : सर्दी-जुकाम (cold-cough) होना आम बात है. बदलते मौसम में इसकी चपेट में लगभग सभी आते हैं. इसके अलावा सर्दी होने का कारण धूप से आकर तुरंत ठंडा पानी पी लेने और नहाने के कारण भी होता है. अनचाहे में हो जाने वाली इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आप दवाओं की जगह घरेलू उपाय (Home remedy) अपनाती हैं, तो आपको तुरंत आराम मिलेगा. अब तक आपने कोल्ड और कफ ठीक करने के लिए तुलसी (basil), लौंग (cloves), काली मिर्च (black pepper) और अदरक (ginger) वाले काढ़े या चाय पी होगी. लेकिन इस बार आप एक और होम रेमिडी अपना सकते हैं, दरअसल हम बात कर रहे हैं अमरूद की पत्ती (guava leaves kadha recipe) से बने काढ़े की. ये घरेलू उपाय सर्दी में बहुत असरदार होता है, तो आइए जानते हैं इसे बनाने के आसान तरीके के बारे में.

 

ऐसे बनाएं अमरूद की पत्ती का काढ़ा | Guava leaves kadha recipe

 

इसके लिए आप अमरूद के पत्ते को साफ पानी से अच्छे से धो लें. इसके बाद एक पैन में डालकर उसे उबाल लीजिए. इसके बाद उसमें किसकर अदरक, इलायची, लौंग और काली मिर्च डालकर 5 मिनट तक और उबालिए. फिर इसमें चीनी या गुड़ डालकर गैस बंद कर दीजिए. अब आप इस आयुर्वेदिक काढ़े को गरम-गरम पी सकते हैं.

 

क्या हैं फायदे | Benefits of Guava leaves
 

अमरूद की पत्तियों का काढ़ा पीने से सर्दी में होने वाले बलगम से राहत मिलती है. इसे पीने से सिर और सीने में होने वाले दर्द में तुरंत राहत मिलती है. इसकी पत्ती में विटामिन सी और आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो आपकी स्किन (skin) और बालों  (hair) के लिहाज से बहुत फायदेमंद होते हैं.

Advertisement

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम


 

Featured Video Of The Day
Diwali से पहले ही Delhi में खतरनाक लेवल पर AQI, हवा लगातार चौथे दिन 'खराब'
Topics mentioned in this article