Home Remedies for Cold: सर्दियों में नाक बहने से परेशान हो गए हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी सर्दी-जुकाम से राहत

Home Remedies for Cold: सर्दी-जुकाम से पीड़ित व्यक्ति को नाक बहने, गले की खराश और छींक आने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, लेकिन इन आसान घरेलू उपचारों के जरिए इनसे राहत संभव है.

Advertisement
Read Time: 20 mins
C

Home Remedies for Cold: सर्दियों में ठंडी हवाएं और अब देश के कई हिस्सों में बारिश के कारण सर्दी, जुकाम, खांसी और फ्लू जैसी बीमारियों के मामले बढ़ रहे हैं. इधर कोविड के बढ़ते ग्राफ ने भी ऐसी समस्याओं को जन्म दिया है. बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें मौसम के बदलाव, वातावरण में नमी से एलर्जी और जुकाम की परेशानी होती है. सर्दी-जुकाम में पीड़ित व्यक्ति को नाक बहने, गले की खराश, छींक आने या नाक बंद होने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में कई बार घरेलू उपचार काम आते हैं.

सर्दी-जुकाम से राहत पाने के लिए घरेलू उपाय | Home Remedies for Cold and Cough  


 

लहसुन 


लहसुन में एंटीमाइक्रोबियल होते हैं जिससे खांसी और जुकाम में राहत मिलती है. लहसुन सर्दी में राहत देने और सर्दी लगने के लक्षणों को कम करने में सहायक होता है. लहसुन की दो-तीन कलियां चबा कर खाने से या गर्म पानी के साथ लेने से सर्दी जुकाम में आराम महसूस होता है. बहती नाक से राहत के लिए भी लहसुन कारगर है. 

गर्म सूप का सेवन

सर्दियों में गर्म सूप का सेवन करने की सलाह दी जाती है. जुकाम और खांसी की परेशानी हो तो पौष्टिक सब्जियों से भरपूर गरमी-गरम सूप राहत पहुंचाता है. ये फ्लू के लक्षणों को तेजी से कम करने में भी कारगर साबित होता है. सर्दी के कारण नाक बंद होने और गले में खराश होने के कारण भूख कम हो सकती है, ऐसे में सूप असरदार होता है. ये पौषक तत्वों से भरपूर भी होता है और शरीर को आराम भी देता है. आप सूप में प्याज, लहसुन और हरी सब्जियां भी शामिल करें, ये सूप में स्वाद बढ़ाने के साथ ही फाइटोन्यूट्रिएंट्स प्रदान करते हैं जो बॉडी की इम्यूनिटी पावर (Immunity Power) को बढ़ाते हैं. 

Advertisement

हल्दी से दूर होगी सर्दी 

घर की रसोई में आसानी से मिल जाने वाली हल्दी गुणों का भंडार है. हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ऐसे में ये सेहत से जुड़ी कई परेशानियों के इलाज में मददगार होती है. गर्म दूध में हल्दी डालकर पीना सर्दी और खांसी से लड़ने का एक प्रभावी तरीका है, ये काफी लोकप्रिय भी है. हर रात सोने से पहले एक कप दूध में हल्दी डालकर पीने से शरीर को काफी राहत मिलती है.

Advertisement

सर्दी जुकाम में इन बातों का ध्यान रखें 
  • सर्दी-खांसी हो तो डेयरी उत्पादों से परहेज करें.

  •  ज्यादा मसालेदार खाना भी आपकी समस्या बढ़ा सकता है.

  • सर्दी हुई है तो कम से कम दिन में दो बार स्टीम जरूर लें.

  • लिक्विड इनटेक बढ़ाएं.

  • शरीर को आराम दें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel-Iran War: तेल के कुंए और समुद्री रास्ते के डर से क्या रूकेगा युद्ध ?
Topics mentioned in this article