रात में सोने से पहले आप भी पीते हैं दूध, तो जान लीजिए ये जरूरी बात, नहीं तो सेहत जाएगी बिगड़

Milk disadvantage : पोषक तत्वों (nutrients) के होने के बावजूद दूध का रात में पीना सबके लिए फायदेमंद नहीं होता है. ऐसा हाल ही में हुए एक शोध (research on on milk) में पाया गया है.

विज्ञापन
Read Time: 6 mins
health tips : छोटी आंत में लैक्टेज नाम का एंजाइम होता है जो 30 की उम्र में कम होने लगते हैं

Bedtime Milk : रात में दूध पीना एक ट्रेडिशन की तरह है. बच्चे, बूढ़े और जवान सभी को एक गिलास दूध पीने की सलाह डॉक्टर जरूर देते हैं. क्योंकि इसमें कैल्शियम (calcium) और प्रोटीन (protein) भरपूर मात्रा में होती है. इसमें विटामिन ए, बी2 और बी 12 होता है. इतने पोषक तत्वों (nutrients) के होने के बावजूद दूध का रात में पीना सबके लिए फायदेमंद नहीं होता है. इससे पाचन संबंधी विकार होते हैं. ऐसा हाल ही में हुए एक शोध (research on bedtime) में पाया गया है. तो चलिए जानते हैं रात में इसे पीने से क्या नुकसान हो सकते हैं शोध के अनुसार.

रात में दूध पीने के नुकसान | Disadvantages of drinking milk at night

  • वैसे तो रात में दूध पीने से नींद अच्छी आती है. लेकिन स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि 30 साल की उम्र के बाद रात में दूध नहीं पीना चाहिए क्योंकि इस उम्र के बाद लैक्टेज एंजाइम की कमी हो जाती है शरीर में जिसके कारण वह इसे पचा नहीं पाता है. 

  • आपको बता दें कि छोटी आंत में लैक्टेज नाम का एंजाइम होता है जो 30 की उम्र में कम होने लगते हैं जिसके कारण दूध में मौजूद अणुओं और ग्लूकोज को अवशोषित करने में परेशानी होने लगती है शरीर को. 

  • शोध के अनुसार अगर आपको पाचन संबंधी परेशानी नहीं भी है तो रात में सोने से पहले दूध ना पिएं. बल्कि 2 से 3 घंटे पहले पीने की कोशिश करिए सोने के. दूध में पाए जाने वाले पोषक तत्व हड्डी और दिमाग के लिए अच्छे होते हैं. इसलिए इन सावधानियों को बरतते हुए सेवन करेंगे तो नुकसान से बच जाएंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Diwali 2024: त्योहारों पर मारामारी, Train-Bus में भीड़ भारी | Des Ki Baat | NDTV India
Topics mentioned in this article