गुलाबी होंठ पाना चाहते हैं तो सरसों के तेल में इस एक चीज को मिलाकर लगा लीजिए, मुलायम हो जाएंगे Lips 

Pink Lips Home Remedies: अगर आपके होंठ भी रूखे-सूखे हैं और देखने में अच्छे नहीं लगते तो आप सरसों के तेल के इस्तेमाल से होंठों को गुलाबी बना सकते हैं. जानिए कैसे. 

Advertisement
Read Time: 11 mins
H

Lip Care: गुलाबी होंठ पाने की आखिर किसकी इच्छा नहीं होती, लेकिन अक्सर ही होंठों पर कटने-फटने के निशान और कालापन दिखने लगता है. ऐसा कई कारणों से हो सकता है. जरूरत से ज्यादा केमिकल वाली चीजों के इस्तेमाल और होंठों पर जीभ लगाते रहने से भी होंठ काले (Dark Lips) पड़ जाते हैं. अगर आप भी इसी दिक्कत से दोचार हो रहे हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपके लिए ऐसा नुस्खा दिया जा रहा है जो होंठों को गुलाबी बनाने में असरदार साबित होता है. इस नुस्खे को आजमाने के लिए आपको सरसों के तेल की जरूरत होगी. जानिए कौनसा है यह कमाल का नुस्खा. 

मॉनसून में काट गया है कीड़ा तो घबराएं नहीं, तुरंत कर लें यह काम, मिल जाएगी राहत

गुलाबी होंठ पाने के घरेलू नुस्खे | Home Remedies For Pink Lips

होंठों का कालापन दूर करने और गुलाबी होंठ (Pink Lips) पाने के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. सरसों के तेल में कई पोषक तत्व और खनिज होते हैं जो होंठों के घाव भरते भी हैं और होंठों को चमकदार और मुलायम भी बनाते हैं.
होंठों पर सरसों का तेल (Mustard Oil) लगाने के लिए इसमें शहद मिलाएं. अब इस मिश्रण को होठों पर मलें और कुछ देर होंठों पर लगाए रखने के बाद धो लें. सरसों के तेल में शहद मिलाकर चेहरे पर भी लगा सकते हैं. 

ये नुस्खे भी आएंगे काम 

  • घर की ही चीजों से गुलाबी होंठ पाने के लिए कुछ और नुस्खे भी काम आ सकते हैं. चुकुंदर का छोटा टुकड़ा लीजिए और इसे घिसकर इसका रस निकाल लीजिए. रूई की मदद से चुकुंदर के रस को होंठों पर लगाया जा सकता है.
  • एलोवेरा जैल में शहद मिलाकर लगाने पर भी होंठों पर इसका अच्छा असर देखने को मिलता है. इस घरेलू नुस्खे से होंठों पर नमी आती है और फटे होंठों (Chapped Lips) की दिक्कत भी दूर होती है. 
  • दूध में गुलाब की पखुंड़ियां या फिर गुलाबजल मिलाकर भी लगाया जा सकता है. सुबह शाम इस तरह दूध के इस्तेमाल से होंठों पर अच्छा असर दिखने लगता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​और कियारा आडवाणी की शादी में "वी गेम"

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: Bhupinder Hooda, Selja Kumari, Deepender Hooda में किसको कमान?
Topics mentioned in this article