बालों पर भी लगाई जा सकती है कॉफी, इस तरह करेंगे इस्तेमाल तो शाइनी और सिल्की हो जाएंगे बाल

Coffee For Hair: ऐसे कई तरीके हैं जिनसे बालों पर कॉफी लगाई जा सकती है. यह स्कैल्प से गंदगी और डैंड्रफ हटाने में खासतौर से अच्छा असर दिखाती है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
How To Use Coffee On Hair: बालों के लिए भी कमाल की साबित होती है कॉफी. 

Hair Care: बालों की देखरेख में यूं तो कई चीजों का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या आपने कभी बालों पर कॉफी लगाकर देखी है? कॉफी बालों को एक नहीं बल्कि कई फायदे देती है. कॉफी के इस्तेमाल से स्कैल्प पर जमी गंदगी हटती है, बालों को लंबा होने में मदद मिलती है, कॉफी (Coffee) बालों को दोबारा उगाने में मदद करती है, इससे बाल मुलायम और चमकदार बनते हैं और साथ ही कॉफी से डैंड्रफ की दिक्कत भी हटती है. सही तरह से लगाई जाए तो कॉफी का गहरा रंग सफेद बालों को काला बनाने में भी असरदार होता है. जानिए कॉफी के फायदे पाने के लिए इसे बालों पर किस-किस तरह से लगाया जा सकता है. 

इस एक सब्जी के रस से दूर होगी चेहरे की झुर्रियां, इस्तेमाल करना भी है चुटकियों का खेल

बालों के लिए कॉफी | Coffee For Hair 

धो सकते हैं बाल 

कॉफी से बाल धोना बेहद आसान भी है और इससे बालों पर इंस्टेंट चमक आ जाती है. कॉफी से हेयर वॉश (Coffee Hair Wash) करने के लिए 2 से 4 कप पकी हुई कॉफी लें. यह कॉफी पानी में पकी होनी चाहिए दूध में नहीं और कॉफी कमरे के तापमान की होनी चाहिए. इसे बालों पर डालें और उंगलियों से मलें. इसके बाद बालों पर इस कॉफी को 20 मिनट लगाकर रखें. आप चाहे तो शावर कैप पहनकर बैठ सकते हैं. इसके बाद सिर धो लें. 

त्वचा को 10 गुना बेहतर बना देता है कुंकुमादि तेल, घर में कैसे बनाएं यह तेल जान लीजिए आप भी 

Advertisement
हेयर ग्रोथ के लिए 

बालों को फिर से उगाना चाहते हैं तो आर्गन ऑयल के साथ कॉफी पाउडर (Coffee Powder) मिलाकर बालों पर लगाया जा सकता है. एक चम्मच कॉफी पाउडर को 2 चम्मच आर्गन ऑयल में मिलाएं और इस तेल को उंगलियों से बालों को पर जड़ों से सिरों तक लगाएं. 5 मिनट सिर की मालिश करने के बाद इस तेल को एक घंटे तक बालों पर लगाकर रखें और फिर सिर धोकर हटा लें. हफ्ते में एक से दो बार यह नुस्खा आजमाया जा सकता है. 

Advertisement
कॉफी का हेयर मास्क 

इस हेयर मास्क से बालों की खूबसूरती पर चार-चांद लग जाएंगे और सिर से बिल्ड अप और डैंड्रफ भी कम होगा. हेयर मास्क (Coffee Hair Mask) बनाने के लिए 2 चम्मच कॉफी पाउडर में एक चम्मच ऑलिव ऑयल या फिर नारियल का तेल मिला लें. इसमें एक चम्मच शहद डालें. अच्छे से मिक्स करके इस मास्क को पूरे बालों पर लगाएं. 20 से 25 मिनट सिर धोकर साफ करें. बाल मुलायम और चमकदार भी बनेंगे. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
इस सिंगर के गुज़र जाने पर Raj Kapoor ने कहा मेरी आवाज़ चली गई | Bollywood Gold

Featured Video Of The Day
Jagannath Rath Yatra 2024: जगन्नाथ रथ यात्रा आज से शुरू, इस दिन गुंडीचा मंदिर पहुंचेंगे भगवान
Topics mentioned in this article