बालों का झड़ना रोकने के लिए नारियल तेल में मिलाकर लगा लीजिए यह एक चीज, Hair Fall कम होने लगेगा

ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं जिन्हें सही तरह से अपनाया जाए तो बालों के झड़ने में गिरावट आने लगती है. इन नुस्खों को आजमाना बेहद आसान और असरदार भी होता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Hair Fall: ऐसे अनेक लोग हैं जो बालों के झड़ने से अक्सर ही परेशान रहते हैं. जरूरत से ज्यादा बाल झड़ने लगते हैं तो गंजेपन का डर सताने लगता है. कई बार तो बाल झड़ते-झड़ते इतने कम हो जाते हैं कि ठीक तरह से एक चोटी तक नहीं बन पाती है. ऐसे में बालों के झड़ने की दिक्कत से समय रहते छुटकारा पाना जरूरी होता है. यहां नारियल तेल (Coconut Oil) का एक ऐसा ही घरेलू नुस्खा दिया जा रहा है जो बालों का झड़ना कम करने में असरदार है. साथ ही, किन जरूरी बातों का ध्यान रखना जरूरी है यह भी जानिए. 

इस प्रोटीन हेयर मास्क से बदल जाएगी बालों की काया, अंडे और दही में मिलाकर लगा लीजिए बस यह एक चीज

बालों का झड़ना रोकने के लिए नारियल का तेल 

नारियल का तेल कई तरह से बालों के लिए फायदेमंद होता है. नारियल का तेल यूं तो बालों पर जस का तस भी लगाया जा सकता है, इसके अलावा नारियल तेल को में करी पत्ते (Curry Leaves) डालकर भी बालों पर लगा सकते हैं. इसके लिए एक कटोरी में नारियल का तेल लें और इसमें कुछ करी पत्ते डालकर पका लें. इस तेल को पकाने के बाद आंच बंद करें. जब तेल हल्का गर्म हो तो इसे हल्के हाथों से बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक मलते हुए लगाएं और एक से डेढ़ घंटा लगाकर रखे रहने के बाद धोकर हटा लें. 

Advertisement

नारियल के तेल में करी पत्ते पकाकर बालों पर लगाने पर इससे बालों को फायदेमंद फैटी एसिड्स, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और प्रोटीन मिलते हैं जो बालों की ग्रोथ बढ़ाने में कारगर होते हैं. आप चाहे तो नारियल के तेल में करी पत्ते के साथ ही मेथी के पीले दाने (Fenugreek Seeds) डालकर भी पका सकते हैं. इससे बालों को भरपूर पोषण तो मिलता ही है, साथ ही बालों के समय पहले सफेद होने की दिक्कत भी दूर होती है. 

Advertisement

बालों पर नारियल तेल में गुड़हल का फूल डालकर भी लगाया जा सकता है. इसके लिए गुड़हल के फूल और गुड़हल के पत्ते को नारियल के तेल में डालकर कुछ देर पकाएं और छानकर निकाल लें. इस तेल को बालों पर लगाकर मालिश करें और आधे से एक घंटे लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Yoga Day 2024: योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

Featured Video Of The Day
Tirupati Laddu Controversy: 320 रु. वाले Ghee के चक्कर में तिरुपति लड्डू में हुई चर्बी की मिलावट?
Topics mentioned in this article