बेदाग और ग्लोइंग स्किन के लिए चेहरे पर इस तरह लगाएं नारियल तेल, झुर्रियां भी होंगी दूर

Coconut Oil For Skin: सदियों से स्किन केयर में इस्तेमाल होने वाला नारियल तेल त्वचा को निखारने में बेहद कारगर है. जानिए इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका.

बेदाग और ग्लोइंग स्किन के लिए चेहरे पर इस तरह लगाएं नारियल तेल, झुर्रियां भी होंगी दूर

Coconut Oil: चेहरे की सुंदरता को कई गुना बढ़ा देता है नारियल का तेल.

Skin Care: गर्मियों के दिनों में गर्म हवाओं की वजह से कई बार चेहरा ड्राई और डल पड़ जाता है. सही देखभाल ना की जाए तो चेहरे की स्किन बेजान सी नजर आने लगती है. चेहरे को तरोताजा और स्किन को जीवंत बनाने के लिए हम सभी तरह-तरह के उपाय करते हैं. हालांकि, कुछ बेहद प्राकृतिक तत्व हैं जो हमारी त्वचा में जान डाल सकते हैं. नारियल तेल उनमें से एक है. यह त्वचा की नमी लौटाने के साथ ही इसे हाइड्रेटेड रखता है. इसके अलावा नारियल तेल (Coconut Oil) के इस्तेमाल से त्वचा पर दिख रहे बढ़ती उम्र के लक्षण भी कम होने लगते हैं. झुर्रियों को दूर करने के लिए नारियल का तेल बेहतरीन ऑप्शन है.

निखरी त्वचा के लिए नारियल का तेल |Coconut Oil For Glowing Skin



 

त्वचा रहेगी हाइड्रेट


बदलते मौसम के साथ ही बहुत से लोगों का चेहरा ड्राई होने लगता है, ऐसे में चेहरे को तरोताजा रखने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे फेस की त्वचा हाइड्रेटेड रहती है और फ्रेश नजर आती है.

झुर्रियां होंगी दूर

बढ़ती उम्र में झुर्रियां आना आम बात है, कई बार उम्र से पहले ही त्वचा पर झुर्रियां (Wrinkles) नजर आने लगती हैं. इसका प्राकृतिक उपचार करना है तो नारियल का तेल लगाएं. नारियल तेल में एंटी एजिंग गुण होते हैं, ऐसे में इसके इस्तेमाल से झुर्रियां दूर होने लगती हैं.  

नारियल तेल से मिलेगा नेचुरल ग्लो


नारियल तेल में फैटी एसिड के साथ ही एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं. इसके साथ ही इसमें विटामिन ए मौजूद होता है, ऐसे में ये सीरम के तौर पर भी काम करता है. नारियल तेल लगाने से त्वचा पर नेचुरल ग्लो आता है, लेकिन इसके लिए आपको इसकी मात्रा का ध्यान रखना है. बहुत अधिक तेल चेहरे पर लगाना ठीक नहीं. रात को सोते समय नारियल तेल को अपनी हथेलियों पर लेकर इससे हल्के हाथों से मालिश करें.



स्पॉट्स पर असरदार


बढ़ते प्रदूषण और बिगड़ती लाइफस्टाइल की वजह से बहुत से लोगों के चेहरे पर दाग-धब्बे आ जाते हैं. इससे चेहरे की खूबसूरती बिगड़ने लगती है. इन स्पॉट्स (Dark Spots) को नेचुरल तरीके से दूर करने के लिए नारियल का तेल असरदार साबित हो सकता है. हर रोज रात के समय अपनी हथेलियों पर नारियल तेल लेकर चेहरे को मसाज करें.



अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

एली अवराम मुंबई में आईं नजर, मुस्‍कान के साथ पैपराजी को दिए पोज 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com