चेहरे के मुंहासे हटाने से लेकर बालों से डैंड्रफ भी दूर करता है यह खट्टा हरा फल, इस्तेमाल भी है बेहद आसान 

Pimples Home Remedies: ऐसी कई खानपान की चीजें हैं जिनका सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो स्किन केयर और हेयर केयर में बेहद फायदेमंद साबित होती हैं. यहां जानिए कौनसी हैं ये चीजें.

Advertisement
Read Time: 11 mins
Dandruff Home Remedies: बालों और स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है यह फल. 

Skin And Hair Care: त्वचा और बालों की देखरेख के लिए कई तरह की चीजें आजमाई जा सकती हैं. इन्हीं चीजों में से एक है आंवला. औषधीय गुणों से भरपूर इस हरे फल का सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो इसका असर स्किन और बालों पर कमाल का नजर आता है. आंवला (Amla) विटामिन सी से भरपूर होता है. इसमें खनिज और फीटो न्यूट्रिएंट्स भी होते हैं जो बालों के लिए खासतौर से फायदेमंद हैं. आंवले के रस से बालों को बढ़ने  में मदद मिलती है तो साथ ही बालों का झड़ना भी कम हो सकता है. वहीं, आंवले से बनने वाले फेस पैक्स चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने में कमाल का असर दिखाते हैं. यहां जानिए आंवले का किस-किस तरह से इस्तेमाल करके बालों और त्वचा को फायदा मिल सकता है. 

घंटों लगाकर छीलते हैं मटर तो देख लें यह ट्रिक एकबार आजमाकर, चुटकियों में छिलकों से अलग हो जाएंगे दाने 

स्किन और बालों पर आंवले के फायदे | Amla Benefits For Skin And Hair 

  • आंवला नेचुरल कंडीशनर की तरह काम करता है और इसके इस्तेमाल से खुरदुरे बाल मुलायम हो जाते हैं. 
  • आंवले के रस (Amla Juice) को नारियल के तेल में मिलाकर बालों पर लगाया जाए तो सफेद बालों को काला होने में मदद मिलती है. 
  • डैंड्रफ हटाने में आंवले के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों का असर दिखता है. नींबू के रस और आंवले के रस को मिलाकर बालों पर लगाने से डैंड्रफ (Dandruff) की दिक्कत दूर हो जाती है. 
  • स्कैल्प को साफ करने के लिए और जमा हुआ बिल्डअप हटाने के लिए दही में आंवले का रस मिलाकर बालों पर लगाएं. इसे 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. 
  • आंवले के पाउडर को मेहंदी पाउडर में मिलाकर बालों पर लगाने से बालों को लंबा और घना बनने में मदद में मिलते हैं. 
  • एंजिंग साइंस को कम करने के लिए एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर आंवले का रस बेहद काम आता है. इस रस को सादा या फिर शहद में मिलाकर चेहरे पर लगाया जा सकता है. 
  • पपीते में आंवले के रस को मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
PM Modi Speech In Parliament: मोदी ने ये 3 कहानियां सुनाकर सारे सवालों का जवाब दे दिया
Topics mentioned in this article