पनीर को ऐसे करेंगे स्टोर और दाल में रखेंगे यह चीज तो मॉनसून में खराब नहीं होंगे फूड्स, एक्सपर्ट ने बताए हैक्स

बरसात के मौसम में अक्सर ही खानपान की चीजें खराब होना शुरू हो जाती हैं. ऐसे में एक्सपर्ट के बताए तरीकों से फूड्स को सही तरह से स्टोर किया जा सकता है. 

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
किस चीज को कैसे स्टोर करें जानें यहां. 

Kitchen Hacks: बरसात का मौसम आ चुका है और जब-तब बादलों ने झमाझम बरसना शुरू कर दिया है. बरसात के मौसम में मौसम सीलन भरा हो जाता है. ह्यूमिडिटी हमारी सेहत और स्किन को तो प्रभावित करती ही है, साथ ही इसका असर खानपान की चीजों पर भी पड़ता है. ऐसे में खाने-पीने की चीजें जल्दी खराब होती हैं. इसीलिए फूड्स को सही तरह से स्टोर करना जरूरी होता है. चावल या दालों (Pulses) में तो इस मौसम में कीड़े (Insects) पड़ना शुरू हो जाते हैं तो पनीर भी जल्दी खराब हो जाता है. इन दिक्कतों से निपटने के लिए ही एक्सपर्ट बता रही हैं वो तरीके जिन्हें आजमाकर फूड्स को बरसात के मौसम में सही तरह से स्टोर करके रखा जा सकता है. मनोली मेहता डाइटीशियन हैं और इंस्टाग्राम पर सेहत से जुड़े टिप्स साझा करती रहती हैं. खानपान को सही तरह से स्टोर करने के हैक्स भी मनोली ने अपने अकाउंट से शेयर किए हैं. 

वजन घटाने के लिए किस समय करना चाहिए नाश्ता, सही वक्त पर ब्रेकफास्ट करेंगे तो वेट कंट्रोल होता है

मॉनसून में खाना कैसे करें स्टोर | How To Store Foods In Monsoon 

  • एक्सपर्ट का कहना है कि पनीर को काटकर पानी के साथ रखने से पनीर (Paneer) सोफ्ट रहेगा और खट्टा नहीं होगा. प्लास्टिक का कंटेनर लेकर उसमें पानी डालें और फिर पनीर को रखकर ढक्कन लगा दें. यह हैक पनीर को देर तक ताजा रखता है. 
  • चावल और दालों में करी पत्ते या फिर तेजपत्ते रखने से उसमें कीड़ा नहीं लगता है. मॉनसून के मौसम में इन चीजों में कीड़े जल्दी लगते हैं. ऐसे में यह हैक कारगर साबित होता है. 
  • किसी भी स्नैक को सीलन से बचाने के लिए उसके ढक्कन के अंदर टिशू पेपर में चावल के टुकड़े डालकर मोड़ें और रख दें. इससे स्नैक्स में सीलन नहीं होगी और उनकी क्रिस्पिनेस बनी रहेगी. 
  • चेरीज को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए उन्हें अच्छे से धोकर पोंछ लें. इसके बाद साफ एयरटाइट कंटेनर में टिशू पेपर बिछाएं और उसमें चेरीज रखकर ढक्कन लगाकर रख दें. 
Advertisement
ये टिप्स भी आएंगे काम 
  1. ऐसे कई आम तरीके हैं जिन्हें ध्यान में रखकर बरसात में फूड्स को ताजा रखा जा सकता है. कोशिश करें कि आप खानपान की चीजों को इस मौसम में मॉइश्चर वाली जगह पर ना रखें. सिंक के पास या खिड़की के पास सब्जियों या प्याज-आलू को रखने से परहेज करें. 
  2. सील्ड बैग्स या फिर डिब्बों में खाने की चीजें रखें जिससे उनकी ताजगी बनी रहे. इससे क्रिस्पी चीजों में सीलन भी नहीं लगती है. 
  3. बरसात के दिनों (Rainy Days) में खाने की चीजें जल्दी खराब होती हैं. इसीलिए इस मौसम में सब्जियां जल्दी खराब ना हों या फल ना सड़ें इसके लिए फ्रिज की अच्छे से सफाई करके रखें. फ्रिज की सफाई करने के लिए हल्के गर्म पानी का इस्तेमाल करें. इससे फ्रिज जल्दी साफ हो जाता है. 
  4. मसाले के डिब्बे में या कच्चे चावल और चीनी वगैरह निकालने के लिए सूखी चम्मच का इस्तेमाल करें. गीली चम्मच के इस्तेमाल से ये चीजें खराब हो सकती हैं या इनमें गांठें पड़ने लगती हैं. 
  5. लौंग या नीम को दाल, चावल या आटे के डिब्बे में रखा जा सकता है. इससे इनमें कीड़े नहीं पड़ेंगे. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान | Monsoon
Featured Video Of The Day
Uttar Pradesh DGP Prashant Kumar का बड़ा खुलासा! कहा- ''अफसरों पर गिर सकती है गाज''
Topics mentioned in this article