Dough store tips : बिना फ्रिज के भी गुथे आटे को लंबे समय तक कर सकती हैं स्टोर, तरीका है बेहद आसान

Dough store tips : फ्रिज सबके घर में हो ये जरूरी नहीं है, ऐसे लोगों के लिए यहां पर एक ऐसा नुस्खा बताने जा रहे हैं जिसको अपनाकर आप आटे को कुछ दिनों के लिए खराब होने से बचा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 6 mins
K

Dough store tips : ठंड के मौसम में खाना खराब होने की टेंशन नहीं होती है. आप इसे फ्रिज में स्टोर ना करें तो भी चल जाता है जबकि गर्मी के मौसम में इसका उल्टा होता है. अगर आपको खाना दो से तीन दिन चलना है तो इसे फ्रिज में स्टोर करना ही होगा. लेकिन फ्रिज सबके घर में हो ये जरूरी नहीं है, फिर ऐसे लोगों के लिए यहां पर एक ऐसा नुस्खा बताने जा रहे हैं जिसको अपनाकर आप आटे को कुछ दिनों के लिए खराब होने से बचा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं उस टिप्स के बारे में. 

गुथे आटे को कैसे करें स्टोर

  • गर्मी के मौसम में आटे को स्टोर करने को लेकर बहुत परेशानी होती है जो लोग कामकाजी हैं उनको तो खास तौर से. आप जब भी आटा गूंथे तो ध्यान रहे कि उसमें पानी की मात्रा कम हो. कम पानी से गूंथा हुआ आटा जल्दी खराब नहीं होता है. 

  • आटे को खराब होने से बचाना है तो आप उसे खुली जगह पर रख दीजिए बाउल में रखकर फिर उस बाउल को किसी गहरे बर्तन में पानी डालकर रख दीजिए. इससे वह खराब नहीं होगा. 

  • आटे को एक बाउल में डालकर गीले कपड़े से ढक कर रखने से भी आटा जल्दी खराब नहीं होता है फिर जब चाहे आप इससे रोटी बना सकते हैं. वहीं, अगर आप फ्रिज में आटा स्टोर करती हैं तो उसके ऊपर तेल लगा दीजिए. इससे कड़ी और मोटी परत नहीं जमेगी. इससे आपकी रोटियां खराब नहीं होंगी, बल्कि मुलायम बनेंगी.

  • फ्रिज में आप आटा डायरेक्ट कटोरी में डालकर ना रखें बल्कि उसमें हल्का सा पानी डालकर स्टोर करें इससे आपके आटे में सॉफ्टनेस बनी रहेगी और रोटियां अच्छी होंगी. तो अब से आप भी आटे को स्टोर करने के इन तरीकों अपना लीजिए. 

Featured Video Of The Day
Bhopal Drugs Raid: भोपाल में 1800 Crore के Drugs बरामद, DIG ने बताई सूचना और गिरफ्तारी की पूरी कहानी
Topics mentioned in this article