इस हरी सब्जी से सफेद बाल पर लगेगी रोक और कालापन धीरे-धीरे आ जाएगा वापस

Natural black hair tips : आज हम आपको बताने जा रहे है कि, कैसे आप बिना एक रुपये खर्च किए अपने सफेद होते बालों को नेचुरल तरीके से काला कर सकते हैं. ये बेहद आसान तरीका है, जो आपकी काफी मदद कर सकता है.

Advertisement
Read Time: 11 mins
कैसे बिना एक रुपये खर्च किए अपने सफेद होते बालों को नेचुरल तरीके से काला कर सकते हैं?

Premature white hair remedy : खराब गुणवत्ता वाली हवा, पानी और खान-पान के कारण कम उम्र में ही बालों पर सफेदी आने लगी है. इससे निजात पाने के लिए तरह-तरह के महंगे केमिकल ट्रीटमेंट ले रहे हैं लोग जबकि, बाल और त्वचा से जुड़ी परेशानी को सही डाइट और रूटीन से ठीक किया जा सकता है. यहां पर हम आपको लौकी (bottle gourd for grey hair) कैसे आपके सफेद हो रहे बालों को काला करने में कारगर साबित हो सकती है, उसके बारे में बताएंगे. ताकि आप कम खर्चे में अपने बाल की सुंदरता को वापस पा सकें. 

60 की उम्र में भी दिखना है जवान तो हर रोज खानी है यह एक चीज

लौकी बालों के लिए कैसे है फायदेमंद

- सफेद बाल पर रोक लगाने और उन्हें काला करने के लिए आप लौकी का तेल सप्ताह में दो बार लगाएं. इस तेल को आप घर पर भी बना सकते हैं. ये रही बनाने की विधि-

Photo Credit: iStock

लौकी तेल

- इसको बनाने के लिए आप एक लौकी लीजिए. अब आप इसे अच्छे से धोकर छोटे-छोटे पीस में काट लीजिए और एक सप्ताह धूप में सूखा लीजिए. इसके बाद आप 250 ग्राम नारियल तेल एक पैन में अच्छे से गरम कर लीजिए, फिर इसमें सूखे लौकी के पीस डालकर अच्छे से उबाल लीजिए.अब आप गैस बंद कर दीजिए और इस मिश्रण को ठंडा होने तक इंतजार करिए. जब यह ठंडा हो जाए तो एक शीशी में स्टोर कर लीजिए. इसके बाद आप रात में सोने से पहले इससे एक अच्छी मालिश दीजि. फिर सुबह में शैंपू कर लीजिए बालों को. आप इस नुस्खे को अपना लेते हैं तो 1 महीने के भीतर बाल की बिगड़ी हालत में सुधार नजर आने लगेगा. 

लौकी जूस

- इसके अलावा आप लौकी का जूस और सब्जी का सेवन करके भी लाभ उठा सकते हैं. इसका जूस शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में अहम भूमिका निभाती है.

- आप हर रोज इसका जूस खाली पेट पीना शुरू कर दीजिए, फिर देखिए कैसे आपके बाल की काया पलट होती है. इतना ही नहीं अगर आपके शरीर में एक्स्ट्रा फैट जम गए हैं, तो उसे भी गलाने में यह सब्जी बहुत मददगार साबित हो सकती है.

लौकी न्यूट्रिशनल वैल्यू

फार्मेसी के अनुसार लौकी की न्यूट्रिशनल वैल्यू, मैंगनीज (3.39 ग्राम), सेलेनियम (0.62 ग्राम), विटामिन C (10.1 मिलीग्राम), राइबोफ्लेविन (0.022 मिलीग्राम) ,थायमिन (0.029 मिलीग्राम), पैंटोथेनिक एसिड (0.152 मिलीग्राम), विटामिन B6 (0.04 मिलीग्राम), नियासिन (0.32 मिलीग्राम), फोलेट (6 μ ग्राम), ऊर्जा (14k कैलोरी) होती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

साउथ के दम पर, खान्स का स्टारडम!

Featured Video Of The Day
MP Cabinet Expansion: Madhya Pradesh में जल्द 3 से 4 मंत्री ले सकते हैं शपथ | Mohan Yadav | MP News
Topics mentioned in this article