मेनोपॉज होने का संकेत हो सकता है वजन बढ़ना, अपने रूटीन में करें ये खास बदलाव, हो जाएगा कंट्रोल

Menopause ke baad weight loss kaise kare : जब पीरियड्स खत्म होने वाले होते हैं, यानी मेनोपॉज होना शुरू होता है तो शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं. इस दौरान कई महिलाओं में मोटापे की समस्या हो जाती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
V

Menopause Weight Gain: महिलाएं अक्सर कई हेल्थ समस्याओं से परेशान रहती हैं, खासतौर पर जब महीने में पीरियड्स (Periods) का समय शुरू होता है तो ये परेशानी और ज्यादा बढ़ जाती है. इस दौरान कुछ महिलाओं को काफी ज्यादा परेशानी होती है, साथ ही मूड स्विंग्स भी होते रहते हैं. हालांकि पीरियड्स जब जाते हैं तो भी महिलाओं में कुछ ऐसी चीजें होती हैं, जो परेशान करने वाली हैं. जब पीरियड्स खत्म होने वाले होते हैं, यानी मेनोपॉज (Menopause) होना शुरू होता है तो शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं. इस दौरान कई महिलाओं में मोटापे (Weight Gain) की समस्या हो जाती है.

रिसर्च के अनुसार अगर 40 की उम्र में ली है हेल्दी डाइट तो 70 साल तक आप रहेंगे एकदम स्वस्थ

तेजी से बढ़ती है चर्बी


दरअसल मेनोपॉज के नजदीक आने पर पेट में चर्बी जमा होने लगती है. हालांकि जरूरी नहीं है कि सभी महिलाओं में एक ही तरह के लक्षण नजर आएं. महिलाओं में ब्रेन फॉग से लेकर मूड स्विंग और ज्यादा पसीना आने की समस्या भी होती है. शरीर में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टॉन में आने वाले बदलाव की वजह से चर्बी बढ़ने लगती है. जिससे कई महिलाओं को परेशानी का सामना करना पड़ता है. जो महिलाएं वेट कंट्रोल नहीं कर पाती हैं, उनका मोटापा काफी ज्यादा बढ़ जाता है.

Advertisement

होते हैं कई बदलाव


किसी महिला में लगातार 12 महीने तक पीरियड्स नहीं आना ही मेनोपॉज कहलाता है. आमतौर पर ये 45 साल की उम्र के बाद ही होता है. किसी-किसी महिला में ये 55 साल तक भी होता है. इस दौरान कई तरह के हार्मोनल बदलाव भी होते हैं, जिनसे वेट गेन होता है. इसके अलावा कमजोरी भी महसूस होने लगती है. कई महिलाओं में इस दौरान खाने की क्रेविंग भी बढ़ जाती है, जिसकी वजह से उनका वेट तेजी से बढ़ने लगता है.

Advertisement

ऐसे करें कंट्रोल


अगर आपके साथ भी यही समस्या हो रही है तो आपको कुछ चीजों का ध्यान देना जरूरी है. आपको जरूरी नींद लेनी है और अपनी डाइट को मेंटेन करना है. इस दौरान आप हेल्दी फूड खा सकती हैं. इसके अलावा फिजिकल एक्टिविटी पर भी जरूर ध्यान देना चाहिए. ये सब करने के बाद आप अचानक मोटापे का शिकार नहीं होगी.

Advertisement
Yoga Expert के बताए इन एक्सरसाइज  से Monsoon में आपकी Immunity रहेगी मजबूत | Yoga To Boost Immunity

Featured Video Of The Day
Modi Government 3.0 के पहले 100 दिन के कार्यकाल से Public कितनी खुश?
Topics mentioned in this article