रिलेशनशिप में ना आए ब्रेकअप की नौबत तो इन आदतों से बना लीजिए दूरी

Relationship tips : आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस अपनी कुछ आदतों को सुधारने की जरूरत है जिसके बारे में हम आपको आर्टिकल में बताने वाले हैं. 

Advertisement
Read Time: 6 mins
अपने झूठे नैरेटिव से मेल खाने के लिए हमें कभी भी लोगों को बदलने के लिए कोशिश नहीं करनी चाहिए.

Relationship tips : अगर आपका रिलेशनशिप नाजुक दौर से गुजर रहा है और आपको समझ नहीं आ रहा है कि, क्या करें? तो आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको यहां पर कुछ ऐसी बातें बताने वाले हैं जिससे आप अपने रिश्ते (husband-wife relation) को बचाने में सफल हो सकते हैं. आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस अपनी कुछ आदतों को सुधारने की जरूरत है, जिसके बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं.

इस पीले बीज का पानी, स्किन में लाता है निखार और बीपी, शुगर को भी करता है कंट्रोल

रिलेशनशिप में ना करें ये गलतियां

1- अगर पार्टनर हर बार यह बताने की कोशिश करता है कि उन्हें क्या करने की इजाजत है और क्या नहीं, तो यह कंट्रोलिंग बिहेवियर है. किसी को सलाह देना अलग बात है, लेकिन किसी को कुछ काम करने के लिए मजबूर करना एक टॉक्सिक रवैया है. तो अगर आपके रिश्ते में ऐसा कुछ है तो फिर आपको इसको सुधारने की जरूरत है,

Advertisement

2- जब आपका साथी जीवन उन चीजों में रोक-टोक करे जिससे उसे लेना देना नहीं होना चाहिए तो इसका मतलब वो आपको कंट्रोल करने की कोशिश कर रहा है. यहीं से फिर रिश्ते में कड़वाहट शुरू हो जाती है. वहीं, टॉक्सिक रिलेशन में पार्टनर आपके प्रियजनों से दूर रखने की भी कोशिश करता है जो कि ठीक नहीं है.

3- अपने झूठे नैरेटिव से मेल खाने के लिए हमें कभी भी किसी को बदलने के लिए कोशिश नहीं करनी चाहिए. दूसरों को हमारी तरह सोचने और व्यवहार करने के लिए कहने से उनके व्यक्तित्व पर बुरा असर पड़ता है, वो पूरे तरीके से आप पर निर्भर हो जाते हैं जो कि रिलेशन के लिए ठीक नहीं हैं. तो आज से आप इन बातों पर गौर करके अपने खराब होते रिलेशन में नई ऊर्जा भर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
T20 World Cup Final: Team India के फाइनल जीतने की एक ये ज्यादा वजह, जानें क्या बोले Young Cricketers