चाय बनाने के बाद बची चायपत्ती को आप भी फेंक देते हैं, अब से ऐसे करें रियूज

Chaipatti hacks : चाय बनाने के बाद उसकी चायपत्ती को लोग अमूमन फेंक ही देते हैं. जबकि आप उसे रियूज कर सकते हैं.

चाय बनाने के बाद बची चायपत्ती को आप भी फेंक देते हैं, अब से ऐसे करें रियूज

यही नहीं चाय पत्ती से आप गैस के बर्नर को साफ करती हैं तो वो भी चमक उठेगा.

How to reuse Chaipatti : भारतीय घरों में दिन की शुरूआत लोग चाय के साथ करते हैं. ना सिर्फ सुबह बल्कि शाम में स्नैक्स के साथ एक कड़क चाय जरूर बनती है. लेकिन चाय बनाने के बाद उसकी चायपत्ती अमूमन लोग फेंक ही देते हैं. जबकि आप उसे रियूज कर सकते हैं. अब आप सोचेंगे आखिर यूज चायपत्ती का क्या रियूज क्या हो सकता है, तो चलिए आपको बताते हैं इस आर्टिकल में. बाल झड़ रहे हैं गंजापन लगा है झलकने तो खाएं ये 5 चीजें, बाल की ग्रोथ हो जाएगी तेज

कैसे करें चायपत्ती को रियूज

गार्डेनिंग में करें इस्तेमाल

चायपत्ती को आप खाद्य की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. आप रोज चायपत्ती को एक किसी डिब्बे में स्टोर करिए और उसे अच्छे से सूखाकर गमले की मिट्टी में मिक्स कर लीजिए. यह आपके पौधों को हरा-भरा करने में पूरी मदद करेगी.

सीमित मात्रा में करें यूज

आपको बता दें कि यूज चायपत्ती को आप पौधों में बहुत ज्यादा यूज न करें, क्योंकि इसमें नाइट्रोजन की मात्रा ज्यादा होती है. बस आप चम्मच से कुरेदकर पौधे की मिट्टी में मिक्स करिए. 

जख्म करे ठीक

आप यूज की हुई चायपत्ती को दोबारा से इस्तेमाल कर सकती हैं, घाव भरने में. बस आपको उन्हें पानी में उबालना है फिर ठंडा होने के बाद जख्मों पर मलना है. इससे घाव जल्दी भरेंगे.

गैस बर्नर करें साफ

यही नहीं चाय पत्ती से आप गैस के बर्नर को साफ करती हैं तो वो भी चमक उठेगा. बस आपको बची हुई चायपत्ती को एक बर्तन में उबाल देना है. फिर उसमें डिशवॉश पाउडर मिलाकर चिपचिपे बर्नर को साफ कर लेना है. कुछ देर बाद वो चमक उठेंगे. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com