ऑल आउट की रिफिल हो जाए खत्म तो फेंकने की बजाए इस तरीके से लाइए इस्तेमाल

Freshener spray : रिफिल से आप रूम फ्रेशनर कैसे बना सकते हैं इसकी टिप्स और ट्रिक्स आर्टिकल में आपको बताने वाले हैं. 

ऑल आउट की रिफिल हो जाए खत्म तो फेंकने की बजाए इस तरीके से लाइए इस्तेमाल

Mosquito machine reuse :रिफिल फेंकने की बजाए, अब आप इस विधि को अपनाकर घर को महकाइए.

How to reuse all out refill : मच्छर भगाने वाली मशीन ऑलआउट हर घर में होती है जिसकी रिफिल खत्म होने के बाद लोग उसे फेंक देते हैं. जबकि इसका रियूज किया जा सकता है. तो आप अगली बार से इसे फेंकने की बजाए रूम फ्रेशनर (home made room freshener) बनाने के लिए बचाकर रख लीजिए. रिफिल से आप रूम फ्रेशनर कैसे बना सकते हैं इसकी टिप्स और ट्रिक्स आर्टिकल में बताने वाले हैं. हर दिन इतने घंटे मौन रहना है फायदेमंद, क्रिएटिविटी और कम्यूनिकेशन स्किल होगी इंप्रूव और भी हैं कई बेनेफिट्स

कैसे बनाएं रिफिल से रूम फ्रेशनर

सामग्री- इसको बनाने के लिए आपको कपूर, लौंग, दालचीनी, पानी और फ्रेगनेंस ऑयल चाहिए. 

बनाने की विधि - सबसे पहले तो आप रिफिल को अच्छे से साफ कर लीजिए. अब आप 5 कपूर, 5 लौंग और 2 छोटी इलायची ले लीजिए. अब आप इनको कूटनी में डालकर अच्छे से पीसकर पाउडर बना लीजिए. जब यह पाउडर बन जाए तो इसे एक कटोरी में निकाल लीजिए. अब आप इसमें पानी और फ्रेगनेंस ऑयल मिला लीजिए. अब आप इस मिश्रण को रिफिल में डालकर मशीन में लगा दीजिए. इससे आपका कमरा खुशबू से महक उठेगा. 

दूसरा तरीका

आप एक कटोरी में पानी, बेकिंग सोडा और कुछ बूंद एसेंशियल ऑयल की मिला लीजिए, फिर इसे एक स्प्रे बॉटल में स्टोर कर लीजिए. फिर घर के कोने-कोने में स्प्रे कर दीजिए. इससे भी आप अपने रूम को महका सकती हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.